Dainik Haryana News

Indian Currency : आपको भी दे दिया है किसी ने 500, 2 हजार का नकली नोट, ऐसे करें पहचान

 
Indian Currency : आपको भी दे दिया है किसी ने 500, 2 हजार का नकली नोट, ऐसे करें पहचान
Indian Note : सरकार की और से नकली करेंसी के चलन को रोकने के लिए बहुत सारे उपाय किए हैं फिर भी लोगों को धोखा मिल ही जाता है। इसी तरह की सुचना जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। Dainik Haryana News : Fake Indian Currency (ब्यूरो) : दोस्तों आपके साथ भी कभी ना कभी तो ये चीज हुई होगी के आपको किसी ने नकली नोट दिया और आपको पता ही नहीं चला। फर्जी नोट को देने का चलन आज के समय में बहुत ही चला हुआ है लोग धोखाधड़ी करने लगे हैं। लेकिन ऐसा आपके साथ दोबारा ना हो इसलिए ही हम आपको आज एक ऐसी कमाल की ट्रिक बताने जा रहे हैं जो आपको असली और नकली नोट की पहचान कराएगी। आज बाद आपके साथ कभी ये धोखा नहीं होगा और आप नकली नोट देने वाले को पकड़ भी सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।

कागज को करें चेक(check the paper) :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो नोट होते हैं इनके कागज की गुणवत्ता काफी सही और उच्च होती है। कई बार नोट को छूने से हमें पता चल जाता है कि ये कागज में कुछ दिक्कत है। इसलिए आपको कागज को भी एक बार देख लेना चाहिए। READ ALSO : Post Office की दमदार स्कीम, महज 5 महीने में पैसा हो रहा डबल, आज ही करें आवेदन

व्यू थ्रू की करें जांच(check see through) :

जब भी आप अपने नोट को धूप में लेकर जाओगे तो आपको व्यू थ्रू रजिस्टर दिखेगा यानी नोट के मूल्यवर्ग की फोटो आपको नजर आएगी अगर वो दिख रही है तो आपका नोट असली है अगर नहीं दिख रही है तो आपका नोट नकली है।

माइक्रो लेटरिंग को देखें(look at the micro lettering) :

ये एक छोटा सा अक्षर होता है जिसे आप मैग्नीफाइंग ग्लास के द्वारा ही देख सकते हैं। अगर आपका नोट असली होता है तो से साफ दिखाई देगा और अगर नकली होगा तो ये साफ आपको नहीं दिखाई देगी।

सीरियल नंबर को ध्यान से देखें(Pay attention to the serial number) :

हर एक नोट पर आपको उसका सीरियल नंबर(Serial Number) मिलेगा। इसकी भी आपको जांच कर लेनी चाहिए। वहीं, बैंक की और से आदेश जारी हुई हैं कि अगर आप नकली नोट के साथ ना जाते हैं तो आपको जुर्माने के साथ साथ जेल भी हो सकती है। सरकार की और से नकली करेंसी के चलन को रोकने के लिए बहुत सारे उपाय किए हैं फिर भी लोगों को धोखा मिल ही जाता है। इसी तरह की सुचना जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। READ MORE : PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इस दिन खाते में आ सकती है 14वीं किस्त! चेक करे ताजा अपडेट

सुरक्षा धागे को करें चेक (check security thread):

जैसा की आप जानते हैं हमारे देश की करेंसी में एक सुरक्षा धागा होता है जो नोट के बीचों बीच होता है। वो धागा कागज के अंदर ही होता है। इस धागे में आपको रोशनी में लाते ही आरबीआई (RBI)का नाम और नोट की संख्या दिखाई देगी। अगर आपको अपने नोट में इस धागे में लिखा सबकुछ सही से साफ दिख रहा है तो आपको नोट असली है और अगर वो धागा साफ नहीं दिखाई दे रहा है तो आपका नोट नकली होगा।