Dainik Haryana News

Indian Railway : रेलवे का नया नियम जारी, अब एक टिकट से दो बार सफर कर सकते हैं यात्री!

 
Indian Railway : रेलवे का नया नियम जारी, अब एक टिकट से दो बार सफर कर सकते हैं यात्री!
Indian Railway : कई बारे हमें घर से जल्दी निकलना होता है और हम टिकट को लेकर जाना भूल जाते हैं तो ट्रेन में आपको दो स्टेशनों तक कोई नहीं रोकता है और आप आसानी से दो स्टशनों के बाद दूसरी ट्रेन को पकड़कर भी सफर का मजा ले सकते हैं। Dainik Haryana News :#New Railway Rules(नई दिल्ली) : जब भी हमें ट्रेन में सफर करना होता है तो हमें टिकट की जरूत होती है। बिना टिकट के हम आरामदायक यात्रा नहीं कर सकते हैं। आप जानते होंगे कि जब भी हम ट्रेन में टिकट लेकर जाते हैं तो उससे एक बार ही रेल में यात्रा हम कर सकते हैं। लेकिन रेलवे के नियम हर रोज बदलते रहते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। आज हम आपको रेलवे के ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनते ही आप बेहद खुश हो जाओगे। आइए खबर में जाने हैं इस नए नियम के बारे में।

ये रहा नियम(NEw Rules) :

READ ALSO : Potato For Cleaning: सब्जियों का राजा आलू, ऐसे करता है धांसू सफाई कई बारे हमें घर से जल्दी निकलना होता है और हम टिकट को लेकर जाना भूल जाते हैं तो ट्रेन में आपको दो स्टेशनों तक कोई नहीं रोकता है और आप आसानी से दो स्टशनों के बाद दूसरी ट्रेन को पकड़कर भी सफर का मजा ले सकते हैं। जब हम कहीं जाने के लिए टिकट को बुक करते हैं और अचानक से किसी कारणवश हमें प्लान को कैसिंल करना पड़ जाता है तो मत समझना कि हमें उस टिकट को ऐसे ही फेंकना पड़ेगा या हमारे पैसे खराब हो जाते हैं। अगली बार आप उसी ट्रेन की टिकट से यात्रा कर सकते हैं बस आपको अपना कोच बदलना पड़ सकता है आपको किसी भी तरह के कोई ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे। दो स्टेÑशन जाने के बाद आपको कोई नहीं रोकता है आप आराम से अपनी टिकट को बनवा सकते हैं और टीटी से कह भी सकते हैं। इसके लिए आपको टीटी से ही बात करनी होगी और अपनी टिकट को बनवाना होगा। READ MORE : Chanakya Niti : असंतुष्ट पत्नी हमेशा करेगी ये इशारे, क्या आपको पता चला

जानें क्या होता है रूट ब्रेक जर्नी रूल?(route break journey rule)

ये एक बेहद ही खास नियम होता है। जैसे आप 500 किलोमीटर की यात्रा पर जा रहे हैं तो आप 1 बार बीच में बे्रक ले सकते हैं। दूसरी 1 हजार किलोमीटर की यात्रा अगर आप कर रहे हैं तो आप दो ब्रेक ले सकते हैं। आपको बताते चलें, शताब्दी, राजधानी और जनशताब्दी में इन नियमों को नहीं माना जाता है।