Dainik Haryana News

Indian Railway : यात्रियों की ये गलती रेलवे को कराती है करोड़ों रूपये की कमाई, जानें कैसे?

 
Indian Railway : यात्रियों की ये गलती रेलवे को कराती है करोड़ों रूपये की कमाई, जानें कैसे?
Railway News : मुंबई में अधिकारियों की तरफ से चलाए गए टिकट जांच अभियान में 203 प्रतिशत से ज्यादा का जुर्माना इक्ट्ठा किया है। रेलवे की और से जानकारी दी जा रही है कि यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए, मेल, मुंबई उपनगरीय स्थानीय सेवाओं और सघन टिकट जांच अभियान लगातार चलाया गया है। Dainik Haryana News :#Indian Railway News (नई दिल्ली) : भारतीय रेलवे में हर रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। रेलवे की और से बहुत सारे नियमों को जारी किया जाता है जिनका पालन करना यात्रियों का काम होता है। अगर हम कुछ गलतियों को करते हैं तो रेलवे हमशे जुर्माना लेता है और कई गलतियां ऐसी भी होती हैं जिनके करने से हमें जेल भी हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियां ऐसी भी होती हैं जिनके करने पर रेलवे को करोड़ों रूपये की कमाई करती है। तो चलिए आज हम आपको इन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे रेलवे को करोड़ों रूपये की कमाई होती है जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। READ ALSO : Old Pension : सरकार का बड़ा फैसला, गे्रच्युटी और पेंशन होगी खत्म! मुंबई में अधिकारियों की तरफ से चलाए गए टिकट जांच अभियान में 203 प्रतिशत से ज्यादा का जुर्माना इक्ट्ठा किया है। रेलवे की और से जानकारी दी जा रही है कि यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए, मेल, मुंबई उपनगरीय स्थानीय सेवाओं और सघन टिकट जांच अभियान लगातार चलाया गया है।

इतने करोड़ रूपये का वसूला जुर्माना :

आपने कई बार देखा होगा के कई बार यात्री बिना टिकट के भी रेल में यात्रा करते हैं और जो लोग ऐसा करते हैं तो वो रेलवे को काफी नुकसान देते हैं। वेस्टर्न रेलवे( Western Railway) की और से बताया गया है कि रेलवे सीनियर आॅफिसर्स की देखभाल में टिकट चेकिंग टीम( ticket checking team) ने साल 2023 में मई में टिकट के चेक करने का अभियान चलाया है जिसमें 36.75 करोड़ रूपये की रकम को वसूला है। साल 2023 में मई महीने के दौरान 2.72 लाख यात्री ऐसे थे जो बिना टिकट के थे जिनसे 19.99 करोड़ रूपये की रकम को वसूला है। इसमें कुछ टिकट ऐसी भी हैं जो टिकट बुक भी नहीं की गई थी। READ MORE : Vande Bharat Train : बिहार में इस दिन रवाना होगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

बिना टिकट के पकड़े इतने यात्री :

मई महीने में ही वेस्टर्न रेलवे( Western Railway) ने मुंबई उपनगरीय खंड पर करीब 79,500 यात्रियों को बिना टिकट के पाया है। इससे उनको 5.04 करोड़ रूपये का जुर्माना वसूला है। इसी चीज को रोकने के लिए रेलवे की और से अभियान को चलाया गया था जिससे लोग कम कर सकते हैं। ऐसे में 12,800 से भी ज्यादा ऐसे गलत लोगों को पकड़ा गया है जो बिना टिकट के यात्रा करते हैं। इसलिए अगर आप भी रेलवे में अवैध तरीके से ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आज ही संभल जाना चाहिए क्योंकि आपको भी जुर्माना देना पड़ सकता है।