Dainik Haryana News

Indian Railway:ट्रेन और स्टेशन कितने हैं भारत में

 
Indian Railway:ट्रेन और स्टेशन कितने हैं भारत में

Trains Of India :क्या आप जानते हैं कि भारत में कितनी ट्रेनें हैं कितने स्टेशन है और कितना बड़ा नेटवर्क है। आई आपको बताते हैं कि भारत में कितनी ट्रेनें हैं कितने रेलवे स्टेशन है और कितना बड़ा रेलवे नेटवर्क है । हमारे देश में ट्रेन को बहुत महत्व दिया जाता है और ज्यादातर लंबी दूरी वाले सफर ट्रेन में ही किए जाते हैं तो लिए आपको बताते हैं कि हमारे देश में कितनी ट्रेनें हैं कितने रेलवे स्टेशन हैं।

Dainik Haryana News, How Many Trains And Stations In India(नई दिल्ली):भारत में ट्रेनों को बहुत महत्व दिया जाता है ऑस्ट्रेलिया की जितनी आबादी है उतने लोग तो हर रोज भारत में सफर करते हैं। हमारे देश में ट्रेनों को बहुत महत्व दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में कितनी ट्रेनें हैं और कितने रेलवे स्टेशन है आईए जानते हैं विस्तार से इस बारे।

भारत में लगभग हर रोज 22,593 ट्रेन संचालित होती हैं और इनमें से 13,452 तो यात्रियों की ट्रेन और 9141 मालगाड़ी चलती है।यह सब भारतीय ट्रेन 7,325 स्टेशनों का सफर तय करती हैं। और इसके अलावा रेलवे मालगाड़ियों में 20 टन से भी अधिक माल हर रोज जाता है। भारत में सभी ट्रेन में 67,368 किलोमीटर का सफर तय करती है।

Read Also:Business Ideas: सबसे ज्यादा कमाई देने वाले बिजनेस आइडिया हमारे देश की ट्रेनों का रूट 63,028 किलोमीटर माना गया है। भारत में दुनिया का चौथा और सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना गया है। इस प्रकार से बताया गया है कि भारत में इतने रेलवे स्टेशन है और इतनी ट्रेनी हर रोज सफर करती है। Read Also:Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 में नया बखेडा, पाकिस्तान शिफ्ट हो सकते हैं सभी मैच!