Dainik Haryana News

Indian Railway News : ट्रेन में सफर के दौरान कभी ना करें ये गलती, हो सकती है जेल

 
Indian Railway News : ट्रेन में सफर के दौरान कभी ना करें ये गलती, हो सकती है जेल
Railway News Rules : रेल का पेंट्री कोच जहां पर यात्रियों के लिए खाना तैयार किया जाता है। अगर आप वहां पर जाते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। अगर आप और ज्यादा गलती कर देते हैं तो आपको जुर्माना भी देना होता है। इसलिए जब भी आप ट्रेन में सफर करते हैं तो उसके नियमों को जाने बिना कहीं भी आप नहीं जाना है वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। Dainik Haryana News :#Indian Railway Latest Update (नई दिल्ली): जब भी हम ट्रेन में सफर करते हैं तो हमें रेलवे के द्वारा बनाए गए नियमों को पालन करना होता है। अगर ऐसा हम नहीं करते हैं या तो हमें ट्रेन से उतार दिया जाता है या फिर हम पर जुर्माना लग जाता है। हर रोज भारतीय रेल में 4 करोड़ से भी अधिक लोग सफर करते हैं। सभी रेलवे के नियमों का पालन करते हैं। तो चलिए आज हम आपको रेलवे के कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन ना करने पर आपको जेल भी हो सकती है। आइए खबर में पढ़ते हैं पूरी जानकारी।

इस डिब्बे में सफर करने से होती है जेल :

READ ALSO :  Chandigarh News : चंडीगढ में सिर्फ 1 रूपये में मिल रहे कपड़े और जुते रेल का पेंट्री कोच जहां पर यात्रियों के लिए खाना तैयार किया जाता है। अगर आप वहां पर जाते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। अगर आप और ज्यादा गलती कर देते हैं तो आपको जुर्माना भी देना होता है। इसलिए जब भी आप ट्रेन में सफर करते हैं तो उसके नियमों को जाने बिना कहीं भी आप नहीं जाना है वरना लेने के देने पड़ सकते हैं।

ये नियम भी होते हैं जरूरी :

इसके अलावा कुछ और नियम होते हैं जिनका भी आपको पालन करना होता है नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। जैसे आपको ट्रेन में बीडी यानी धूम्रपान नहीं करना है। किसी भी तरह का नशा आप रेल में नहीं कर सकते हैं जैसे शराब पीना, बीडी, सिगरेट आदि बहुत सी ऐसी नशे की चीजें होती हैं जिनको आप नहीं पी सकते हैं। ट्रेन में सामान के लिए भी मनाही होती है ज्यादा सामान के लिए आपको अलग से चार्ज देना होता है। अगर आप बिना पैसे के ज्यादा सामान के साथ ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। READ MORE :Business Man Success Story: कर्ज उठाकर शुरू किया बिजनेस

कितना ले जा सकते हैं सामान :

अगर आप फर्स्ट एसी में और सेकेंड एसी में यात्रा कर रहे हैं तो 40 किलो का बैग लेकर जा सकते हैं। र्थड एसी और चेयर कार के लिए आपको 35 किलो के लिए ही आदेश है। स्लीपर के लिए आप सिर्फ और सिर्फ 15 किलो सामान ही लेकर जा सकते हैं। अगर आपने इन नियमों का पालन नहीं किया तो आपको जेल भी हो सकती है और जुर्माना भी देना पड़ सकता है।