Dainik Haryana News

आमजन को महंगाई से राहत, सस्ती हुई ये चीजें!

 
आमजन को महंगाई से राहत, सस्ती हुई ये चीजें!
Inflation : फरवरी साल 2023 में महंगाई की दरों में कमी होने के कारण काफी सारी ऐसी चीजें थी जिनकी कीमतों में कमी हो गई थी। पेट्रोल, कच्चे तेल(Crude Oil), खाने की चीजें, रसायन एवं रसायनिक उत्पाद, खनिज, इलेक्ट्रिेक चीजें, खाद वस्तु, मोटर वाहन आदि कई ऐसी वस्तुएं जो कम हुई।   Dainik Haryana News : Inflation Down : सरकार महंगाई को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। RBI  बैंक की और ये रेपो रेट(Repo Rate) में बढ़ोतरी की जा रही है। अभी पिछली मौद्रिक निति में भी रेपो रेट में 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करी थी जिसके कारण महंगाई में थोड़ी कमी देखने को मिल रही थी। सुचना सामने आ रही है कि महंगाई की दरों में कमी दर्ज की जा रही है। कई चीजें सस्ती हो गई हैं, जिससे आमजन को महंगाई की मार कम हो जाएगी।       फरवरी में महंगाई की दरों की बात की जाए तो WPI  के आंकड़ों के आधार पर कम होकर 3.85 फसदी आ गई थी। इसके चलते कई ऐसी चीजें हें जिसके दामों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। जैस , ऊर्जा, विनिर्माण की चीजें आदि कई और वस्तु हैं जिनकी कीमतों में कमी देखने को मिल रही है। फरवरी 2022 के महीने में महंगाई की बात की जाए तो 13.43 फीसदी तक जा चुकी है। वहीं, जनवरी 2023 में 4.73 फसदी महंगाई दर दर्ज की जा रही थी।   READ ALSO : ग्राहकों की बढ़ी परेशानी, SBI ने बदल दिए सारे नियम

25 महीने में सबसे कम महंगाई :

      फरवरी साल 2023 में महंगाई की दरों में कमी होने के कारण काफी सारी ऐसी चीजें थी जिनकी कीमतों में कमी हो गई थी। पेट्रोल, कच्चे तेल, खाने की चीजें, रसायन एवं रसायनिक उत्पाद, खनिज, इलेक्ट्रिेक चीजें( electric things), खाद वस्तु, मोटर वाहन आदि कई ऐसी वस्तुएं जो कम हुई। रिपोर्ट से जानकारी मिल रही है कि महंगाई दरें 3.85 फीसदी दर्ज की जा रही है जो पिछले 25 महीनों में पहली बार हुआ है। फरवरी के महीने में यह 3.81 और जनवरी के महीने में महंगाई दर 2.38 फीसदी तक जा चुकी है।   READ MORE : Jio लेकर आया 388 दिनों का सस्ता रिचार्ज प्लान, हर दिन मिलेगा 2.5 जीबी डेटा!

सब्जी हुई 21.53 फीसदी कम :

      किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों के बारे मे बात की जाए तो दालों में 2.59 फसदी और सब्जियों में 21.53 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है। बिजली की बात की जाए तो वह 15.15 फीसदी से कम होकर 14.82 हो गई है। विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में कमी होकर 2.99 फसदी से 1.94 फीसदी हो गई है। तिलहन की कीमतों में 7.38 फीसदी की कमी दर्ज की जा रही है। दो दिन पहले ही आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार जनवरी के महीने में महंगाई 6.52 थी जो अब कम होकर 6.44 रह गई है। इसके चलते आमजनता को हर एक चीज के बढ़ते दामों से राहत देखने को मिल रही है।