Dainik Haryana News

Jaggery Benifits : इस सर्दी इस तरीके से करें गुड़ का सेवन, नहीं होंगे बीमार

 
Jaggery Benifits : इस सर्दी इस तरीके से करें गुड़ का सेवन, नहीं होंगे बीमार
Eating Jaggery: गुड़ सेहत के लिए काफी हद तक फायदेमंद माना जाता है। सर्दी में गुड़ का सेवन करना बेहद ही जरूरी माना जाता है, लेकिन इसे खाने के कुछ तरीके होते हैं जिसके बाद और भी ज्यादा लाभ शरीर को मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपके गुड़ खाने के तरीके बताने जा रहे हैं जिसे आपको जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहना होगा। Dainik Haryana News,Benefits of Eating Jaggery(New Delhi): गुड़ में बहुत ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जिसका सेवन करने पर आपको काफी लाभ मिलते हैं। गुड़ खाने से सर्दी में होने वाले खांसी, जुकाम और बुखार से छुटकारा मिल जाता है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है और सर्दी नहीं लगने देती है। गुड़ का सेवन सही तरीके से अगर आप करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है। सबसे कमाल की बात ये कि गुड़ खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं गुड़ के फायदे। READ ALSO :Pension Scheme : अब हर महीने बुजुर्गों को मिलेगी इतनी पेंशन, चेक करें अपडेट

इस तरीके से करें गुड़ का सेवन? दूध और गुड़(milk and jaggery) :

दूध और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। गुड़ में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो सर्दी से बचने के लिए आपकी मदद करता है। दूध में एक चम्मच हल्दी और साथ में गुड़ को खाने से आपको बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

चना और गुड़ होता है सेहत के लिए फायदेमंद(gram and jaggery) :

चना और गुड़ में पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ और चना खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और आपको कब्ज से छुटकारा मिलता है। ऐसे में अगर आप गुड़ और चने का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी कम महसूस होती है।

रोटी और गुड़ का करें सेवन(Consume roti and jaggery):

गुड़ और रोटी खाने में भी स्वादिष्ट लगते हैं। गेहूं और गुड़ आपके शरीर को गर्मी देते हैं जिससे आपको सर्दी नहीं लगती है। इसलिए सर्दी से अपने आप को बचाने के लिए गुड़ का सेवन करना जरूरी है। READ MORE :Hair Care Tips: आपको भी चाहिए लहराते लंबे बाल तो लगाना शुरू करें ये टॉनिक!

गुड़ और तिलों के लड्डू(Jaggery and sesame laddus) :

गुड़ और तिलों के लड्डू खाने से आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम ठीक और मजबूत रहता है।गुड़ और तिलों के लड्डू की तासीर काफी हद तक गर्म होती है जिससे आपको सर्दी से बचने में मदद मिलेगी।