Dainik Haryana News

Kidney Stones : किडली में पथरी होने पर इन 5 फलों का ना करें सेवन, हो सकती है तकलीफ

 
Kidney Stones : किडली में पथरी होने पर इन 5 फलों का ना करें सेवन, हो सकती है तकलीफ
Kidney Stones : आपने देखा होगा आज के समय में लोगों का लाइफस्टाई इतना ज्यादा बदल चुका है कि पहले जैसा कुछ देखने को ही नहीं मिलता है। ऐसे में बीमारियां भी ज्यादा बढ़ रही हैं। देशभर में किडनी की पथरी सामने आ रही है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी में पथरी होने वाले रोगी को नहीं खाने चाहिए। जानें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Health Tips(नई दिल्ली): जैसा की आप जानते हैं किडनी हमारे शरीर का फिल्टर होता है जो शरीर की गंदगी को तरल पदार्थ को छानकर टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। ऐसे में हमारे शरीर में बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। लेकिन अगर आप अपने शरीर का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको बीमारी हो सकती हैं। हर रोज के नए मामले सामने आते हैं कि गुर्दे में पथरी है। से एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है। इस बीमारी को किडनी का स्टोन भी कहा जाता है। READ ALSO :Govt. Scheme : इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, मिलेंगे 40 लाख रूपये यह आपकी किडनी में इंफेक्शन करती है और पेट में काफी ज्यादा दर्द होने लगता है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर से स्टोन किडनी में आता कहां से है। दरअसल, जब भी हम कोई अनहेल्दी खाना खाते हैं। जो डर्टी या हार्मफुल है, इनसे ही किडनी में स्टोन की शिकायतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं। तो चलिए इन दर्द से बचने के लिए आज हम पहले ही आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से बचना चाहिए।

इन फलों का करें सेवन :

अगर आपके गुर्दे में स्टोन है तो ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिसमें वॉटर कंटेंट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। जैसे, तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा आदि फलों का सेवन करना चाहिए। कुछ फल ऐसे होते हैं जिनमें कैलिशयम पाया जाता है जैसे जामुन, कीवी, अंगूर आदि। इन फलों के सेवन से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है और रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। मौसम्बी, संतरा, अंगूर, कीवी, आदि फलों का सेवन आपको करना चाहिए। READ MORE :Mobile Hack Signal: मोबाइल में दिखें ये चीजें तो तुरंत समझ लेना आपका मोबाइल हैक हो चुका है

इन पांच फलों का ना करें सेवन :

अगर आपको ये पता लग जाता है कि हमारी किडनी में पथरी है तो बड़ी सावधानी से आपको कुछ ऐसे फल खाने चाहिए जो आपकी सेहत को भी अच्छी रखें और आपकी बीमारी को भी ना बढ़ने दें। आपको कभी भी ड्राई फ्रूट्स, ब्लूबेरी, अनार, अमरूद और स्ट्रॉबेरी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इन पांच फलों का सेवन करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है और पेट का दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है।