Dainik Haryana News

Kisan News : किसानों को इस काम के लिए सरकार दे रही 48 हजार रूपये, ऐसे करें योजना में आवेदन

 
Kisan News : किसानों को इस काम के लिए सरकार दे रही 48 हजार रूपये, ऐसे करें योजना में आवेदन
Govt. Scheme For Kisan : सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। केंद्र सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना को लागू किया गया है जिसके तहत किसानों को 48 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,Latest Govt. Scheme(ब्यूरो): सरकार की तरफ से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। गौरतलब है, बहुत से किसानों के खेतों में पशु फसलों को खराब कर देते हैं जिसकी वजह से फसलों की पैदावार कम हो जाती है। आवारा पशुओं से बचाने के लिए किसान अपने खेतों में तारबंदी कराते हैं जिसके लिए बहुत सारा पैसा देना होता है। लेकिन अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूत नहीं है, क्योंकि सरकार की तरफ से तारबंदी योजना को शुरू किया है जिसके तहत किसान अपने खेत के चारों तरफ कांटेदार तारों को लगा सकते हैं और इसके लिए सरकार किसानों को 48 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दे रही है। READ ALSO :Sapna Chaudhary New Dance Video : सपना चौधरी ने फैंस के दिलों पर मचाया कहर, देखें वीडियो

Tarbandhi Yojana : 

'तारबंदी योजना' के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर स्कीम चल रही है यानी जो पहले आवेदन करेगा उनका लाभ दिया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अपनी फसलों को जानवरों से बचाना चाहते हैं तो अभी योजना में आवेदन कर सकते हैं। तारबंदी योजना के लिए इंतजार करने वाले सभी किसानों के लिए खुशखबरी है सभी किसान भाइयों के लिए सरकार की तरफ से तारबंदी योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू कर दिए गए हैं इस योजना के तहत किसान अपने खेतों के चारों तरफ कांटेदार तारबंदी लगाकर आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा कर सकता है तारबंदी करने के लिए आपको कोई पैसा भी नहीं देना इसके लिए सरकार स्वयं 48000 आपको अपने खाते में देगी।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

योजना में आवेदन करने से पहले आपको कुद जरूरी कागजात को जमा करना होगा जैसे, जमाबंदी की नकल जो कम से कम 6 महीने पुरानी होगी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, खेत का नक्शा आदि कागजात को जमा कराने के बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं।

इन किसनों को मिलेगा लाभ :

अब आप ये सोच रहे होंगे कि इसके लिए किसी पात्रता की जरूत होगी और कुछ ही किसानों को इसका लाभ दिया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि इस योजना के लिए हर एक किसानों को पात्रता दी गई है और कोई भी किसान योजना का लाभ ले सकता है। योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को पूरा समूह या एक अकेला किसान भी पात्र है। 'कार्बन डीआईओएस योजना'( CARBON DIOS YOGANA) का लाभ किसान को एक बार ही दिया जाएगा इसके लिए न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर भूमि एक स्थान पर होनी अनिवार्य हैं। READ MORE :Ekadashi 2023 : इस एकादशी पर घर में लेकर आये ये चीज नहीं होगी पैसो की कमी योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम दो किसान होने चाहिए, यह शर्त समूह के लिए रखी गई है। इसके अलावा उनके पास कम से कम 1.5 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए और अपना आवेदन करने के लिए जमाबंदी नकल देनी होगी जो 6 महीने पुरानी होनी चाहिए। योजना का लाभ सिर्फ किसान को दिया जाएगा यानी कि जो लोग ट्रस्ट समिति या मंदिर स्कूल कॉलेज के लिए आवेदन करेंगे उनको इसका लाभ नहीं दिया जाएगा राजस्थान तारबंदी योजना में किसी प्रकार का विद्युत करंट प्रभावित नहीं किया जाएगा एक बार तारबंदी होने के पश्चात सभी प्रकार का रखरखाव और मरमत की जिम्मेदारी किसान की स्वयं की होगी।योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए, ताकि आसानी से पैसे आ सकें।

योजना में आवेदन की प्रक्रिया :

योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले किसान राज किस साथी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। किसी भी पास के ईमित्र के माध्यम से भी योजना में आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा आपको आनलाइन फॉर्म भरना है तो पहले नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना होगा और वहां पर जो भी जानकारी मांगी जाएंगी उनको भरना होगा, सभी कागजात को अटैच करना होगा, उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और बाद में प्रिंट आउट निकालना होगा ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी ना आ सके। योजना में आवेदन करने में किसी तरह की अगर कोई परेशानी आ रही है तो उसके लिए आपको 18001801551 पर फोन या मेसैज करके जानकारी लेनी है, वहां से आपकी सभी समस्याओं का हल निकल जाएगा।