Dainik Haryana News

Latest News : इस एक्सप्रेसवे पर अगर इतनी स्पीड से ज्यादा चलाई कार तो कटेगा 2 हजार रूपये का चालान

 
Latest News : इस एक्सप्रेसवे पर अगर इतनी स्पीड से ज्यादा चलाई कार तो कटेगा 2 हजार रूपये का चालान
Speed ​​Limit imposed : जैसा कि आप जानते हैं दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है और चारों तरफ कोहरा देखने को मिल रहा है। ऐसे में एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों की स्पीड पर लिमिट लगा दी गई है, अगर कोई लिमिट से ज्यादा कार की स्पीड करता है तो उसे दो हजार रूपये का चालान देना होगा। आइए खबर में जानते हैं कौन सा है वो हाईवे। Dainik Haryana News,Speed ​​limit on Yamuna Expressway(नई दिल्ली): सर्दी में कोहरे की वजह से रोड पर एक्सीटेंड ज्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है। सरकार ने लोगों की सुविधा को देखते हुए वाहनों की स्पीड पर लिमिट लगा दी है। कोहरे की वजह से दिखाई कम देता है यानी विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है, ऐसे में अगर वाहन की स्पीड ज्यादा होती है तो हादसे भी ज्यादा होते हैं और मौत का आंकड़ा बढ़ने लगता है। READ ALSO :Sukhdev Singh Gogamedi: आज होगा सुखदेव सिंह गोगामेड़ी के अंतिम संस्कार, स्कूल कालेज रहेंगें बंद सरकार की तरफ से फैसला लिया गया है कि यमुना-एक्सप्रेवे पर स्पीड लिमिट को कम कर दिया गया है। धुंध की वजह से हादसे की संभावना को देखते हुए कारों की स्पीड को 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार कर दी गई है। बस और ट्रक के लिए स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की गई है। स्पीड लिमिट को 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक लागू किया गया है।

कटेगा इतना चालान?

अगर आप यमुना एक्सप्रेसवे पर लिमिट से ज्यादा अपने वाहन को चलाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस को दो हजार रूपये देने होंगे। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, "स्पीड कम होने से ड्राइविंग सुरक्षित हो जाती है, इसलिए हल्के और भारी वाहनों की स्पीड को लिमिट में रखने का हमने फैसला किया है। READ MORE :Roadways Ticekt Booking : इस राज्य की रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने पर मिलेगी इतनी छूट

इतने होते हैं हादसे :

कोहरे की वजह से 10 जनवरी साल 2023 को मथुरा एक्सपे्रसवे पर एक साथ 7 व्हीकल टकराए और जिसमें 24 लोग घायल हो गए थे। इसी तरह 9 जनवरी 2023 को ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर दो कारों की टक्कर हुई जिसमें 8 लोग घायल हुए जिसमें दो बच्चे भी शामिल थे। लगभग दो महीने पहले की बात है पंजाब में कोहरे की वजह से एक साथ 100 वाहनों की टक्कर हुई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। ऐसे में आपको कोहरे में या किसी भी समये ओवरस्पीडिंग नहीं करनी है। तेज स्पीड की वजह से आप अपने और दूसरों की जान को खतरे में डाल देते हैं। ओवरस्पीडिंग की वजह से वाहन को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है और समय पर बे्रक नहीं लगते हैं।