Dainik Haryana News

Lunar Eclipse 2023:इस दिन लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल के बारे में

 
Lunar Eclipse 2023:इस दिन लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल के बारे में
2023 Lunar Eclipse: इस साल का दूसरा सुर्य ग्रहण कल लगा था। इसके बाद बारी आती है साल के दूसरे और अंतिम चंद्र ग्रहण(Lunar Eclipse 2023)की। इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण इसी महीने में लगने वाला है। अगर आप भी इसकी टाइमिंग और सूतक काल के बारे में जानना चाहते हैं तो बनें रहें हमारी खबर के साथ। Dainik Haryana News:Lunar Eclipse October(चंडीगढ़): इस साल में 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लगने थे। सूर्य ग्रहण लग चुके हैं जो भारत में दिखाई नहीं दिए। इसके बाद अब साल का अंतिम और दुसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। चंद्र ग्रहण के दिन इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी, नहीं तो हो सकती है मुश्किल Read Also: Ram Baraat Yatra Attack: यूपी में राम यात्रा पर हमला, पत्थर और तलवारों से हमला करने का आरोप इस बार साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 28 अक्तूबर को लगने वाला है। रात 11 बजकर 32 मिनट से होगी ग्रहण की शुरूआत और 29 अक्तूबर सुबह 3 बजकर 36 मिनट पर खत्म होगा।

इस समय लगने वाला है सूतक काल

चंद्र ग्रहण के शुरू होने के 9 घंटे पहले ही इसका सूतक काल शुरू हो जाएगा। शुतक काल को अशुभ माना जाता है । इसमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ग्रहण के दौरान खाना पीना नहीं चाहिए और ना ही कुछ भी पकाना चाहिए।

Read Also: Olympic Games : 2028 के ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट, श्रीमती नीता अंबानी ने क्रिकेट लवर्स को दी बधाई गर्भवती महिलाओं को सूतक काल से लेकर ग्रहण खत्म होने तक घर से बाहर नहीं जाना है और धार दार और नुकिली चीजों के इस्तेमाल से बचना है। जैसे ही सूतक काल सूरू होता है तब से लेकर ग्रहण खत्म होने तक तुलसी को छुने से बचना चाहिए और ना ही इसकी पुजा करें तथा ना जल चढ़ाए। साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा।