Dainik Haryana News

Mehendi Color : आखिर सफेद बालों से जल्दी क्यों उड़ जाता है मेहंदी का कलर

 
Mehendi Color : आखिर सफेद बालों से जल्दी क्यों उड़ जाता है मेहंदी का कलर

Mehendi Color Long Lasting : बहुत सी महिलाएं होती हैं जिनके बाल सफेद हो जाते हैं और वो उन पर मेंहदी लगाती हैं। ऐसे में आपको पता होगा कि सफेद बालों से जल्द ही मेंहदी उतर जाती है। तो चलिए बताते हैं कि बालों से मेहंदी इतनी जल्दी कैसे चली जाती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Dainik Haryana News,Mehendi Color Long Lasting(ब्यूरो): मेंहदी को बालों को रंगीन करने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में माना जाता है कि इस मेंहदी से बालों को नुकसान भी नहीं होता है। बहुत से लोगों को ये लगता है कि बालों पर मेंहदी लगाने से उनके बाल जल्दी ही सफेद हो जाते हैं और सफेद बालों से जल्दी ही मेंहदी उतर जाती है। सिर्फ बाल रंगने के अलावा आप बहुत से काम और भी मेंहदी से कर सकते हैं।

READ MORE :Pakistan Fan Reaction After Loss Match: पाकिस्तान की हार के बाद मैच देखने आए एक चाचा अस्पताल में एडमिट

आपको एक कप ऑर्गेनिक मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर, सरसों का तेल, मेथी पाउडर और पानी के साथ इसे पेस्ट को मिला लेना है। ये मेहंदी अच्छी प्राकृतिक हेयर कलर आता है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, आपको अपने बालों के लिए प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें बहुत सारे पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं। ये केमिकल से दूर होते हैं और आप इनका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं।

बालों पर मेहंदी लगाने के बाद आपको प्लास्टिक कैप से ढक लेना चाहिए। अगर आप मेहंदी को सूखी रखते हैं तो आपके बाल टूट सकते हैं।दो से तीन घंटे तक आपको मेहंदी लगानी चाहिए इससे ज्यादा समय के लिए अगर आप रखते हैं तो आपके बाल ड्राई हो जाते हैं।मेहंदी लगाने से पहले प्रीकंडीशनिंग और शैम्पू करना चाहिए, प्रक्रिया के बाद ही मेहंदी को सादे पानी से धोएं. मेहंदी लगाकर आपको सोना नहीं चाहिए, ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा टूट सकते हैं।मेहंदी को रात भर के लिए भिगोने की जरूत नहीं है और इसे ठीक पहले ही मिला लेना चाहिए।

मेहंदी के फायदे :

अगर आप मेहंदी को अपने बालों में लगाते हैं तो ऑर्गेनिक मेहंदी तो महज 5 मिनट तक ही लगाना चाहिए और उसके बाद धो लेना चाहिए। पतले बालों के लिए आपको इसी मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके पेस्ट को पतले बालों पर 15 मिनट तक अपने बालों पर लगाना चाहिए। दो सप्ताह तक इस मेहंदी का कलर जाता नहीं है। मेहंदी की परत के बाद आपके बाल और भी ज्यादा मोटे हो जाते हैं। READ ALSO :Some Best Vegetable : एक बार इस सब्जी का करें सेवन मेंहदी ऑयल से लेकर सामान्य बालों तक के लिए एक अच्छा कंडीशनिंग एजेंट है. ऑर्गेनिक मेंहदी, फ्रेश एलोवेरा जेल और पानी का पेस्ट बनाएं. 10 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और धो लें. आप तुरंत अपने बालों में जादुई चमक और चिकनाई देखेंगे. अगर आप प्राकृतिक मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो उसक बालों पर अच्छा असर होता है। आपको बालों में महंदी लगाते समय इस बात का ध्यार रखना है कि मेहंदी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।