Dainik Haryana News

Navratri Date : नवरात्रि से पहले दिन 3 घंटे रहेंगे अशुभ, इस दौरान ना करें ये काम

 
Navratri Date : नवरात्रि से पहले दिन 3 घंटे रहेंगे अशुभ, इस दौरान ना करें ये काम
Sardiya Navratri Date : जैसा की आप जानते हैं 15 अक्टूबर से सारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में आपको स्थापना करने से पहले मुहूर्त को देखा लेना होगा क्योंकि पहले दिन 3 घंटे अभुभ होने वाले हैं। आइए जानते हैं कौन से होंगे वो तीन घंटे। Dainik Haryana News,Sardiya Navratri 2023(चंडीगढ़): साल में चार बार नवरात्रि( Sardiya Navratri ) आते हैं और अब सारदीय नवरात्रि का समय है। इस दौरान नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है। ऐसे में कलश की स्थापना की जाती है और घटनास्थल की स्थापना के लिए सही मुहूर्त देखना होता है। कलश की स्थापना काफी महत्व रखती है और इस बार पहले दिन दुर्लभ संयोग बन रहा है। जिसके बाद नवरात्रि( Sardiya Navratri ) शुभ रहने वाले हैं। लेकिन आपको बता दें, इस बार घटनास्थापना से पहले के तीन घंटे सही नहीं माने गए हैं जिनसे आपको बचना है। आइए जानते हैं इसके बारे में कि क्या काम आपको नहीं करने हैं। READ ALSO :PM Kisan : किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 4 हजार रूपये! चेक करें लिस्ट में अपना नाम

ये रहेगा शुभ मुहूर्त :

हिंदी पंचांग के अनुसार अश्विन नवरात्रि( Sardiya Navratri ) की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर की रात 11 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगी और 15 अक्टूबर रात 12.32 पर खत्म हो जाएगी। शारदीय नवरात्रि( Sardiya Navratri ) के लिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त अर्ध पहरा होने के कारण 11: 45 तक ही रहेगा. उसके बाद 3 घंटे आपको कलश की स्थपना नहीं करनी है और बाद में दोपहर के 2.45 के बाद स्थापना आराम से कर सकते हैं।

ना दोहराएं ये गलतियां :

हिंदू धर्म में नवरात्रि( Sardiya Navratri ) का बहुत महत्व होता है और बहुत से लोग इसका व्रत भी रखते हैं। जो व्रत नहीं रखते हैं वो भी नौ दिन देवी मां की पूजा करते हैं। इस दौरान आपको कुछ ऐसी गलतियां नहीं करनी है जिससे आपको पाप लगे और मां आप पर क्रोधित हो जाए। READ MORE :Train Accident : ट्रेन पटरी से उतरने पर 4 की मौत, इस वजह से हुआ हादसा जैसे इन 9 दिन किसी भी महिला और कन्या को अपशब्द नहीं कहने हैं और किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए। नौ दिनों तक घर में किसी भी तरह की ऐसी चीज ना लेकर आएं जिससे की अपवित्रता फैले। घर को पूरी तरह से साफ रखें और कचरे को घर के अंदर ना रखें। ऐसा करने पर माता रानी नराज हो सकती हैं और आपको नुकसान हो सकता है।