Dainik Haryana News

NCR के इन जिलों से गुजरेगी नई मेट्रो रेल लाइन, इस दिन से शुरू होगा काम

 
NCR के इन जिलों से गुजरेगी नई मेट्रो रेल लाइन, इस दिन से शुरू होगा काम
Delhi-NCR : दिल्ली-एनसीआर(Delhi NCR) में रहने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दिल्ली एनसीआर के जिलों में नई मेट्रो रेल लाइन को बिछाने के लिए मंजूरी मिल गई है जिसका काम जल्द ही शुरू होने जा रहा है। आइए जानते हैं किन लोगों को होगा फायदा। Dainik Haryana News :#New Metro Rail Line(New Delhi):NCR में नई मेट्रो रेल लाइन को बिछाने के लिए कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल गई है। जिसका काम दिपावली के आसपास शुरू हो सकता है। अगर आप भी दिल्ली एनसीआर के वासी हैं तो आपको सरकार बड़ी सौगात देने जा रही है। देखना ये होगा के कौन से जिलों से होकर इस रेल लाइन को गुजारा जाएगा और किन लोगों को लाभ मिलेगा। परियोजना पर जितना भी पैसा खर्च होगा उसका 20 प्रतिशत पैसा केंद्र सरकार की और से आएगा। READ MORE :Free Ration : फ्री राशन वालों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, इन लोगों के राशन कार्ड को किया रद्द! नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट(  Noida - Greater Noida West) के बीच मेट्रो चलाने की योजना एक कदम और आगे बढ़ गई है। मेट्रो चलाने की मंजूरी की फाइल केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय से मंजूर होकर कैबिनेट तक पहुंच गई है। अधिकारियों का कहना है कि उम्मीद है कि कैबिनेट मीटिंग में जब भी प्रस्ताव रखा जाएगा तो मंजूरी मिल जाएगी। इस लाइन पर मेट्रो नोएडा के सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेनो के नॉलेज पार्क-5 तक जाएगी। दिसंबर 2022 में इस रूट को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (PIB) ने मंजूरी दे दी थी। पीआईबी ने इस रूट की संस्तुति करते हुए फाइल को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार(Central Government) के पास भेज दी थी। इसके बाद मेट्रो लाइन की फाइल अलग-अलग मंत्रालय से होते हुए वित्त मंत्रालय पहुंची और अब इसके लिए कैबिनेट नोट तैयार होकर मीटिंग के प्रस्ताव में शामिल हो गया है।

कितना लंबा होगा रेल रूट?

यह रूट 14.958 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें नौ स्टेशन होंगे। पहले चरण में नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो चलेगी, जिसमें पांच स्टेशन होंगे। इनमें नोएडा क्षेत्र में सेक्टर-122 और सेक्टर-123, जबकि ग्रेनो वेस्ट के क्षेत्र में सेक्टर-4 ,ईकोटेक-12 और सेक्टर-2 में स्टेशन बनाए जाएंगे। READ ALSO :Beasts of Manipur: मणिपुर के दरिंदे के घर को महिलाओं ने किया आग के हवाले

दिपावली से पहले शुरू होगा काम:

कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही रेल लाइन को बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। तो इसके बाद एनएमआरसी(NMRC) इसके निर्माण के लिए टेंडर जारी करेगा। पहली बार जारी किए गए टेंडर में कंपनी का चयन करने की प्रक्रिया में तीन से चार महीने का समय लगता है। इसके बाद जिस कंपनी का चयन होगा उसको काम शुरू करने के लिए कम से कम तीन महीने का समय दिया जाएगा। ऐसे में दिवाली के आसपास काम शुरू हो सकता है।

इन लोगों को होगा फायदा :

अगर नई मेट्रो रेल लाइन(New Metro Rail Line) बनती है तो लाखों लोगों को इसका फायदा होने जा रहा है। नए रूट पर मेट्रो चलने का फायदा ग्रेनो वेस्ट में रहने वाले लाखों लोगों को होगा। यह पर्यावरण फ्रेंडली होगी। अभी लोगों को सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट( Sector-51 to Greno West) की ओर जाने के लिए ऑटो या कैब का सहारा लेना पड़ता है।