Dainik Haryana News

New Business : आज ही शुरू करें दे 10 लाख कमाई करने वाला बिजनेस

 
New Business : आज ही शुरू करें दे 10 लाख कमाई करने वाला बिजनेस
Easy Business Idea : नौकरी ना मिलने के कारण आज हर कोई बिजनेस की और रूख कर रहा है। अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप 8 से 10 लाख की कमाई कर सकते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Latest Business Idea(नई दिल्ली): लोगों के पास समय काफी कम है और उनका लाइफस्टाइल बदलता जा रहा है वैसे ही बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। फल सब्जियों में लोगों को जहर मिल रहा है जिसकी वजह से बीमारियां और भी ज्यादा बढ़ रही हैं। ऐसे में जमीन की उर्वरक शक्ति बढ़ाने की जरूत है ताकि अच्छे तरीके से और लोगों को शुद्ध खाना मिल सके। इसलिए आपको रासायनिक खादों का प्रयोग खेती करने के लिए करना चाहिए। रासायनिक खाद का सबसे अच्छा विकल्प है वर्मी कंपोस्ट, यानी केंचूआ खाद के लिए अच्छा तरीका है। आज भी कम पैसों में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो वर्मी कंपोस्ट यूनिट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश करने की जरूत नहीं होगी और कमाई भी कई गुना ज्यादा होती है।दुनिया में किसान ऑर्गेनिक खेती की और बढ़ रहे हैं जिससे मुनाफा ज्यादा हो रहा है। READ ALSO :UP Govt. : अब से यूपी में इन लोगों को भी मिलेगा फ्री LPG गैस सिलेंडर

कैसे शुरू करें बिजनेस?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी मशीन की जरूत नहीं होती है, इसके साथ ही हर रोज काम करने की भी जरूत नहीं होती है। सबसे पहले आपके पास खाली जगह होनी चाहिए, जहां पर जलभराव नहीं होना चाहिए और कंपोसट यूनिट को शुरू करने के लिए आपको केंचुए, पशु, पॉलीथिन सीट, पराली आदि और भी कई चीजों की जरूत होगी, जिसके बाद हम अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बाजार से पॉलिथीन की लंबी सीट को लेकर आने के बाद दो मीटर चौड़ाई ओर लंबाई के हिसाब से काटनी होगी। वहां पर उसे बिछा दें ओर गोबर की परत को चढ़ा दें, उस पर केंचुए डालने हैं। उसके बाद आपको इस परत को पराली से अच्छे तरीके से कवर कर देना है और गोबर को सूखने नहीं देना है। सांप और चूहों को किसी तरह पास ना आने दें और कीटनाशकों का छिड़काव नहीं करना चाहिए। इस परत से केंचूए दो महीने में ही वर्मी कंपोस्ट में उस खाद को बदल देंगे। READ MORE :Haryana : हरियाणा को इस दिन मिल सकते हैं 5 नए जिले!

इतनी आएगी लागत?

आप इस बिजनेस को 50 हजार रूपये से शुरू कर सकते हैं। केंचूए 100 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मिलते हैं जो तीन महीने में ज्यादा हो जाते हैं। केंचूए को किसान का मित्र भी कहा जाता है जो बिजनेस करने वालों की मदद करते हैं। इसके अलावा गोबर, सीट और पराली की कीमतें ज्यादा महंगी नहीं होने के कारण लागत ज्यादा नहीं आती है और कमाई ज्यादा होती है।