Dainik Haryana News

New list of Ayushman Card : आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम

 
New list of Ayushman Card : आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम
Haryana Sarkar : हरियाणा सरकार की और से गरीब लोगों की मदद करने के लिए आयुष्मान कार्ड योजना को चलाया गया है, जिसके तहत पांच लाख रूपये तक का इलाज फ्री दिया जाता है। हाल ही में सरकार ने आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट को जारी किया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं कैसे चेक करें घर बैठे लिस्ट में अपना नाम। Dainik Haryana News,Ayushman Card Scheme New List(चंडीगढ़): हरियाणा सरकार की और से आयुष्मान कार्ड योजना का संचालय किया है जिसे परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड जारी करने शुरू कर दिए हैं। परिवार पहचान पत्र में जिन परिवारों की आय 3 लाख रूपये से कम है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 1500 रूपये की आवेदन फीस देनी होती है। READ ALSO :Accident in Uttarkashi : उत्तरकाशी में बड़ा हादसा, टनल में फंसे इतने मजदूर सरकार की और से इस योजना को 15 अगस्त साल 2023 को ही शुरू किया गया है। हरियाणा सरकार के इस योजना के तहत लाखों परिवारों को फायदा मिला है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से, परिवार आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) योजना के तहत सूचीबद्ध किसी भी सरकार और प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रूपये तक का सालान इलाज करवा सकते हैं।

इतने लाख आयुष्मान कार्ड बनाएगी हरियाणा सरकार :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 38 लाख परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने जा रही है। पहले चरण की बात की जाए तो सरकार ने 11 लाख परिवारों को इसके साथ जोड़ा था। इस बार 15 लाख परिवार ऐसे होंगे जो योजना के साथ जोड़ जाएंगे। फिलहाल बात की जाए तो 13 लाख लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं। READ MORE :Jokes: एक दम शुद्ध देशी चुटकुले

हरियाणा आयुष्मान कार्ड योजना के लाभ(Benefits of Haryana Ayushman Card Scheme) :

1.इस योजना के तहत परिवारों को 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज दिया जाता है। आज किसी भी प्राइवेट और सरकार अस्पताल में योजना का लाभ ले सकते हैं। 2.योजना में आवेदन करने के लिए आपके परिवार की आय 3 लाख रूपये सालाना से कम होनी चाहिए। 3.योजना में आवेदन करने के लिए आपको 1500 रूपये फीस जमा करानी होती है। बुजुर्ग की आयु 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए और विकलांग सदस्य की भी फीस को माफ कर दिया जाएगा। 4.योजना में आवेदन करने के लिए आपको परिवार पहचान पत्र पोर्टल या सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन कर देना है।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

परिवार पहचान पत्र, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराना होता है।