Dainik Haryana News

New Railway Line In Haryana : हरियाणा के इन 5 जिलों को मिली नई रेलवे लाइन, इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत

 
New Railway Line In Haryana : हरियाणा के इन 5 जिलों को मिली नई रेलवे लाइन, इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत
Haryana News : हरियाणा सरकार लगातार रेलवे में विस्तार कर रही है और लोगों को सुविधा प्रदान कर रही है। हाल ही में पांच जिलों के लिए बड़ी सौगात सरकार ने दी है। हरियाणा के पांच जिलों में नई रेलवे लाइन बिछने जा रही है। आइए जानते हैं उन पांच जिलों के बारे में। Dainik Haryana News,Indian Railway(चंडीगढ़): हरियाणा सरकार ने सड़कों पर भीड़ को कम करने के लिए पांच जिलों में नई रेलवे लाइन को बिछाने का प्लान बनाया है, इन रेलवे लाइन के बाद दिल्ली एनसीआर में यातायात का दबाव कम होगा और भीड़ में भी कमी देखने को मिलेगी। इन रेल लाइनों के निर्माण से आईएमटी मानेसर की मानो तस्वीर ही बदल जाएगी। एक्सप्रेसवे, हाईवे, रेलवे और मेट्रो सेवाओं के विस्तार से लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। इसी कड़ी में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के निर्माण की तैयारी शुरू हो गई है. READ ALSO :Health Tips : सुबह चाय पीते समय ना दोहराएं ये 5 गलतियां, सेहत पर हो सकता है भारी असर

इन जगहों पर बनेंगे नए रेलवे स्टेशन :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सरकार इन रेल लाइनों पर 15 नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण करने जा रही है। जिसमें बाढसा, पंचगाव, आईएमटी मानेसर, माड़ोठी, जसौर खेड़ा, सिलानी, न्यू पलवल स्टेशन, खरखौदर, तुर्कपुर, न्यू पातली, सोहना, दूलावात, चंदला डूंगरवास आदि में रेलवे नई स्टेशनों का निर्माण करेगा। रेल कॉरिडोर देश के सबसे बड़े मारूति प्लांट से महज ही 200 मीटर दूर होगा। अभी तक प्लांट से 5 किलोमीटर दूर तक कारें लोड की जाती हैं। रेल गलियारे की निकटता वाहनों की आसान लोडिंग सुनिश्चित करेगी और सड़कों पर यातायात की भीड़ को कम करेगी। इससे न सिर्फ डीजल की बचत होगी बल्कि प्रदूषण भी कम होगा. हरियाणा रेल ऑर्बिटल कॉरिडोर पृथला और तावडू में समर्पित माल ढुलाई गलियारों को जोड़ेगा। इससे कारें कम से कम समय में देश के किसी भी हिस्से तक पहुंच सकेंगी। इस कॉरिडोर के बनने के बाद दिल्ली इनसीआर वाले यात्रियों को काफी ज्यादा लाभ होने वाला है। READ MORE :Aaj ka Rashifal : अगले 24 घंटे में तीन राशि वाले जातकों कि बदलने वाली है किसमत हरियाणा रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड( Haryana Railway Infrastructure Development Corporation Limited) पलवल-मानेसर-सोनियापत के बीच 'हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर'( Haryana Orbital Rail Corridor) विकसित करने की योजना बना रहा है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, एचओआरसी प्रोजेक्ट(HORC Project) का सेक्शन A धुलावट से बादशाह तक है। 29.5 किमी लंबी विद्युतीकृत डबल ट्रैक रेलवे लाइन नूंह और गुरुग्राम जिलों से होकर गुजरेगी।

जानें इस कॉरिडोर की खासियत :

इस रेल कॉरिडोर की खासियत की बात की जाए तो सबसे पहले 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस ट्रेक पर ट्रेन दौड़ सकती हैं। इस पर दो सुरंगे बनाई जाएंगी, दोनों सुरंगे 4.7 किलोमीटर लंबी, 11 मीटर ऊंची और 10 मीटर चौड़ी बनाई जाएंगी। मालगाड़ी को हर दिन 50 मिलियन टन माल ढोने में सक्षम होंगी। सुरंग का निर्माण इस तरह किया जाएगा कि डबल-स्टैक्ड कंटेनर भी आसानी से गुजर सकें।