Dainik Haryana News

New Year Hangover : न्यू ईयर के जश्न का हैंगओवर को उतारने के लिए पहले ही जान लें ये 5 टिप्स

 
New Year Hangover :   न्यू ईयर के जश्न का हैंगओवर को उतारने के लिए पहले ही जान लें ये 5 टिप्स
 Alcohol Hangover :कल को नया साल की शुरूआत होने जा रही है। नया साल के जश्न पर बहुत अधिक लोग शराब का सेवन करते है अगर आप को अधिक शराब पीने से हैंगओवर हो जाता है तो आज हम आप को हैंगओवर को उतारने के लिए पांच तरीके बताएंगे आइए जानते है इन पांच टिप्स को। Dainik Haryana News, New Year Hangover Tips(New Delhi) :हैंगओवर को उतारने के लिए ऐसे 5 तरीके जो मिनटों में नशा को देगे उतार शराब को पीना बुरी बात है। इस बात को जानते हुए भी लोग शराब का सेवन जरूर करते हैं। शादी हो या नए साल का पर्व आजकल के लोगों को पार्टी में शराब का सेवन करते हुए जरूर देखा होगा। Read Also:Diesel-Petrol Price : नए साल पर इतने रूपये कम हो सकते हैं डीजल-पेट्रोल के दाम, चेक करें आपके शहर में कितने रूपये सस्ते होंगे तेल कुछ लोग शराब का सेवन सीमित मात्रा में करते है लेकिन कुछ लोगों को धीरे-धीरे बहुत अधिक शराब पी जाते है। नशा जब अधिक हो जाता है तो घर पर पोल खुल जाती है। वहीं, जब अगले दिन होश आता है। तब शर्मिदगी बहुत होती है। नशे कर स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है। इस स्थिति में लोगों का खुद पर नियंत्रण नहीं होता है। इतना ही नही कई प्रकार परेशानियों से भी गुजरना पड़ता हैं। ऐसे में लोगों को हैंगओवर को उतराने की चीजों की तलाश करते हैं, अब सवाल है कि हैंगओवर होने पर क्या परेशानियां होती हैं? हैंगओवर उतारने के लिए क्या करें? क्या कोई दवा ली जा सकती है? इन सवालों के बारे में बता रहे हैं धनवंतरी क्लिनिक नोएडा के डॉ. संजय कुमार वार्ष्णेय-हैंगओवर होने पर क्या होती हैं हैंगओवर से परेशानियां हैंगओवर होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा, मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की भी शिकायत हो सकती है. हालांकि, हैंगओवर में हर व्यक्ति का व्यवहार अलग-अलग हो सकता है.

पानी का सेवन अधिक करे:

डॉ. सजय कुमार वार्ष्णेय के अनुसार हैंगओवर हाने पर सबसे अधिक पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आप बड़ी परेशानी से बचे रहेंगे। शराब के अधिक प्रभाव से पेशाब बार-बार आती है। साथ ही यह वैसोप्रेसिन हार्मोन को भी रिलीज होने से रोकता है। इसी हार्मोन के कारण किडनी में पेशाब बनता है। नतीजा शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है, जिससे डायरिया होने का भी खतरा रहता है।

पेन रिलीफ दवा:

शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ गोलियां जैसे कि एस्परिन या आब्यूप्रेफेन ले सकते हैं, लेकिन टायलेनॉल लेना घातक हो सकता है. वैसे तो शराब का नशा उतारने के लिए मार्केट में कई दवाएं हैं, लेकिन कोई भी दवा बिना डॉक्टर के न लें. यदि आप डॉक्टर की सलाह से पेन रिलीफ दवाएं लेते हैं तो सिरदर्द और थकान मिटेगी. साथ ही दिमाग भी बेहतर होगा.

नींबू का रस:

नशा उतारने के लिए लेमन जूस बहुत अच्छा काम करता है. इसके साथ चाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह अल्कोहल को बहुत जल्दी सोख लेता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है. एक गिलास ठण्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है. Read More:Health Tips : शरीर में दिखें ये 5 लक्षण तो समझें हो सकती है बवासीर

कार्बोहाइड्रेट का सेवन:

डॉक्टर की सलाह के अनुसार, शराब पीने के सेवन से ब्लड शगर लेवल भी  बहुत अधिक कम हो जाता है इससे सिर में दर्द, चक्कर आने लगते है। साथ में दिमाग भी सही से काम नही करता है। यहां तक की कुछ लोग तो खाना खाना भी भूल जाते है। जोकि ब्लड शुगर के कम होने को बड़ा कारण है। ऐसी स्थिति में जूस पीना लाभदायाक रहेगा। जूस अल्कोहल के प्रभाव को कम करेगा। इसके अलावा आप नारियल का पानी भी ले सकते है।