Dainik Haryana News

NPS से जुड़े नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

 
NPS से जुड़े नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव
NPS Rules Changed  : एनपीएस (NPS)के नियमों से जुड़ी अपडेट सामने आ रही है जिसमें नियमों को बदले जाने के बारे में सरकार विचार कर रही है। पीएफआडीए(PFRDA) के चैयरमेंन दीपक ने इस बात की जानकारी दी है। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की और से निकासी योजना को लाने के बारे में विचार किया जा रहा है Dainik Haryana News :#NPS System (नई दिल्ली) : भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं में निवेश करते हैं। केंद्र सरकार बहुत सी ऐसी स्कीम को चलाती है जिससे हमें अच्छा रिटर्न मिलता है। इन्हीं में से एक है एनपीएस स्कीम जिसमें लोग भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करते हैं। एनपीएस(NPS) के नियमों से जुड़ी अपडेट सामने आ रही है जिसमें नियमों को बदले जाने के बारे में सरकार विचार कर रही है। पीएफआडीए(PFRDA) के चैयरमेंन दीपक ने इस बात की जानकारी दी है। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की और से निकासी योजना को लाने के बारे में विचार किया जा रहा है जिसके बाद निवेशक 60 साल के बाद अपनी पूरी रकम को एक बार में ही निकाल सकते हैं। READ ALSO :Bullet Train :भारत के इन 3 शहरों में चलने जा रही बुलेट ट्रेन, जानें कब से होगी शुरू 

सितंबर तक लागू होगी योजना :

दीपक जी का कहना है कि सितंबर के महीने में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। योजना के लागू होेने के बाद आप 60 साल के होते ही 60 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। बाकि का 40 फीसदी पैसा एन्यूटी के रूप में चला जाता है यानी जो आपको हर साल पेंशन मिलेगी वो इसी में से मिलती है। इस व्यवस्था से आप 75 साल की आयु तक निकासी कर सकते हैं।

निकासी के लिए होंगे ये विकल्प :

READ MORE : IAS Success Story: डाक्टर की नौकरी करते हुए देश सेवा की भावना जागी और बन गई आईएएस अफसर योजना के लागू होने पर निकासी के कई विकल्प आपको मिलेंगे जैसे, मासिक, तिमाही, छमाही और साल के लिए आप निकासी को चुक सकते हैं। आपने देखा होगा के कई लोग ऐसे भी होते हैं जो कहते हैं कि जब मुझे मेरे पैसे पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है तो मैं अपने पैसे को हर महीने क्यों नहीं निकाल सकता है लेकिन अभी तक इस की इजाजत नहीं है। इसके लिए सरकार की और से विचार किया जा रहा है।

10 लाख करोड़ के पार फंड :

दीपक जी का कहना है कि हम सरकार को एक सुझाव दे रहे हैं। जिसमें वैकल्पिक पेंशन उत्पाद का है उनका कहना हैं कि पिछले 6 महीने में ही फंड 10 करोड़ से ज्यादा जा चुका है। इसके अलावा एनपीएस, अटल पेंशन योजना, एनपीएस(NPS) लाइट सहित प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों को बढ़ाकर 9.58 लाख करोड़ कर दिया गया है। 9.5 लाख करोड़ लोगों के एयूएम तक जा चुका है। दीपक जी का कहना है कि 9.58 लाख करोड़ मे से एनपीएस के कोष का आकार 9.29 लाख करोड़ है। बचा हुआ 28,538 करोड़ अटल पेंशन योजना का कोष बताया जा रहा है। इस साल की उम्मीद लगाई जा रही है कि कोष 13 लाख के पार जा सकता है।