Dainik Haryana News

NPS में निवेश करने वाले जरूर जान लें ये 7 बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

 
NPS में निवेश करने वाले जरूर जान लें ये 7 बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
National Pension Scheme : अगर आप भी नौकरी से रिटायर होने वाले हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम आपके निवेश के लिए अच्छा विकल्प है। जब आपकी नियमिज पेंशन बंद हो जाती है तो एनपीएस आपको अच्छे खासे पैसे दे देता है। लेकिन निवेश करने से पहले हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसका आपको पता होना चाहिए। आइए खबर में जानते हैं कौन सी बातों का रखना चाहिए ध्यान। Dainik Haryana News,National Pension Scheme Update(चंडीगढ): नेशनल पेंशन स्कीम लोगों को टियर एक और टियर टू अकाउंट देता है। टियर एक में कुछ निकासी कंडीशन के साथ अनिवार्य पेंशन अकाउंट होते हैं और टियर टू में ज्यादा निकासी विकल्प के साथ आप निवेश कर सकते हैं। 60 साल की आयु होने के बाद लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से कम से कम 40 फीसदी कॉर्पस का एन्यूटी खरीदना होगा। 70 साल की आयु में आप राशि को स्थिगित कर सकते हैं। आइए खबर जानते कौन सी बातों को ध्यान में रख सकते हैं। READ ALSO :IPS Success Story: सांइस को छोड़ प्रक्टिकल को चुना, इसरो छोड़ यूपीएससी को चुना

फंड मैनेजमेंट चार्ज :

एनपीएस में सबसे कम खर्च में आप निवेश कर सकते हैं। इसमें ब्याज की राशि 0.09 प्रतिशत तक ही तय है। एसेट अंडर मैनेजमेंट के बेस पर ब्याज की दर कम ज्यादा होती रहती है। 10,000 करोड़ तक के एयूएम (अवट) के लिए अधिकतम फी 0.09 फीसदी होगी. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें 10,001 रूपये से लेकर 50 हजार करोड़ रूपये तक 0.06 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। 1,50,000 करोड़ रूपये तक ब्याज की दर 0.05 प्रतिशत तक दिया जाता है। अगर राशि इससे ज्यादा है तो 0.03 प्रतिशत का ब्याज इसके लिए दिया जाता है।

2.75 फीसदी तक इक्विटी एक्सपोजर :

एनपीएस की और से दो विकल्प दिए जाते हैं। पहला तो इक्विटी और दूसरा आॅटो। इक्विटी में सिलेक्शन के लिए चार फंड इक्विटी या कॉर्पोरेट डब्ट सी, सिक्योरिटीज या जी और ऑप्शनल इनवेस्टमेंट फंड या एआईएफ. ई विकल्प में एक्सपोजर को 50 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है। आॅटो की बात की जाए तो 75 फीसदी तक का इक्विटी एक्सपोज आप ले सकते हैं।

यूपीआई से उसी दिन एनएवी :

इसके तहत आप एक ही दिन पैसा ट्रांसफर करके डायरेक्ट रेतिटेंस का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें आपको किसी और को बीच में लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। डी रेमिट जो एक इलेक्ट्रिक सिस्टम है जिसके तहत आप उसी दिन एनएवी को प्राप्त कर सकते हैं। READ MORE :Haryana : हरियाणा के इस शहर में बनने जा रहा मॉडर्न बस स्टैंड, जानें शहर का नाम

ई एनपीएस सबसे सस्ता विकल्प :

अगर आप एनपीएस खाता खोलना चाहते हैं तो आपके लिए ई एनपीएस सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है। 400 रुपये + जीएसटी जरूरी है. यह आपके पहले निवेश के समय देय होगा. इसके बाद, निवेश राशि का 0.20% + जीएसटी, न्यूनतम 15 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये की सुविधा शुल्क लागू है.

इतनी होती है पेंशन एलिजिबिलिटी :

अगर आप एनपीएस में खाता खोलते हैं तो आपको कम से कम तीन सालों के लिए इसमें निवेश करना ही होगा। आपकी आयु 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। सभी शर्तें पूरी होते ही आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

पोर्टेबिलिटी :

एनपीएस में निवेश करने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है वो पोर्टेबिलिटी है। ग्राहक अपने खाते को कहीं से भी खोल सकता है चाहे वह शहर में हो या फिर गांव में।