Dainik Haryana News

Old Age Pension : हरियाणा सरकार का बड़ ऐलान, बुढ़ापा पेंशन में होगी बढ़ोतरी

 
Old Age Pension : हरियाणा सरकार का बड़ ऐलान, बुढ़ापा पेंशन में होगी बढ़ोतरी
Haryana News : बुजुर्गों को राहत देने के लिए सरकार ने फैसला किया है कि पेंशन को बढ़ा दिया जाएगा। पेंशन को बढ़ाने के लिए 1 लाख रूपये की सीमा को और ज्यादा किया है। पहले की बात की जाए तो जिनकी सालाना आय दो लाख रूपये होती थी उनको ही बुढ़ापा पेंशन दी जाती थी। Dainik Haryana News : Old Age Pension : हरियाणा सरकार आमजन को राहत देने के लिए काफी सारे प्रयास कर रही है। ऐेसे में कई ऐसी योजनाएं भी चलाई गई हैं जो किसानों को और बुजर्गों को भी फायदा दे। हाल ही में बेमौसम बरसात के कारण लोगों की गेहूं खराब हो चुकी हैं और हरियाणा सरकार की और से उन किसानों को भी 15 हजार प्रति एकड़ मुआवजा देने का ऐलान किया है। हाल ही में खबर सामने आ रही है कि सरकार की और से बुढ़ापा पेंशन को बढ़ाने के बारे में ऐलान किया है। अब देखना यह है कि कितनी बढ़ेगी पेंशन।

इतनी बढ़ेगी पेंशन :

बुजुर्गों को राहत देने के लिए सरकार ने फैसला किया है कि पेंशन को बढ़ा दिया जाएगा। पेंशन को बढ़ाने के लिए 1 लाख रूपये की सीमा को और ज्यादा किया है। पहले की बात की जाए तो जिनकी सालाना आय दो लाख रूपये होती थी उनको ही बुढ़ापा पेंशन दी जाती थी। READ ALSO : ATM से पैसे निकालते समय नहीं दबाया कैंसिल बटन, तो हो सकता है नुकसान लेकिन अब सरकार के ऐलान के बाद जिनकी आय तीन लाख रूपये है उनको भी बुढ़ापा पेंशन( Old Age Pension) दी जाएगी। नोटिस को सरकार ने जारी कर दिया है जिसमें बताया गया है कि अब पेंशन में 250 रूपये का और इजाफा कर दिया जाएगा। यानी पहले 2500 रूपये थी अब यह बढ़कर 2750 रूपये हो गई है।

बजट में किया ये ऐलान :

हरियाणा सरकार की और से इस साल के बजट में ऐलान किया है कि विधवा, दिव्यांग और बुढ़ापा पेंशन( Widow, Disabled and Old Age Pension) को ज्यादा कर दिया गया है बढ़ाकर 250 रूपये किया गया है। इस साल के बजट में 1300 करोड़ रूपये का बुढ़ापा पेंशन के लिए प्रबंध किया गया है। खास बात ये है कि इसका फायदा लोगों को इसी महीने से ही मिलना शुरू हो जाएगा। READ MORE : Small Business Idea : इस पौधे की खेती आपको बना देगी मालामाल, नहीं होगी पैसे की कमी

कितने लोगों को मिलती है बुढ़ापा पेंशन :

प्रदेश में बात की जाए तो साल 2022 के आंकड़ों के आधार पर 17.45 लाख बुजुर्ग ऐसे हैं जिनको बुढ़ापा पेंशन सरकार की और से वितरित की जाती है। इसके साथ ही कोष में 5234 करोड़ रूपये का खर्च बढ़ जाता है। हर महीने के बात की जाए तो 12 हजार बुजुर्ग ऐसे हैं जो इस योजना के साथ जुड़ते हैं। ऐसे में अगर आपको भी किसी की पेंशन के लिए आवेदन करना है तो आप कर सकते हैं। ऐसी ही जरूरी सुचनाओं के लिए हमें जरूर फोलो करें।