Dainik Haryana News

Old Pension Scheme : 1.5 लाख कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन हुई बहाल!

 
Old Pension Scheme : 1.5 लाख कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन हुई बहाल!
OPS : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने भी इस महीने की पहली तारीख को से पुरानी पेंशन को बहाल कर दिया है। जिसके बाद 1.36 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। Daink Haryana News : #Old Pension System (नई दिल्ली) : केंद्रीय कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन (Old Pension)को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, पांच राज्यों ने पुरानी पेंशन को बहाल कर दिया है। इसी मांग करते हुए अब हरियाणा में कर्मचारी पुरानी पेंशन को लेकर मांग कर रहे हैं और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि जब सभी राज्यों ने पुरानी पेंशन(Old Pension) को बहाल कर दिया है तो हरियाणा सरकार क्यों नहीं। इसी के चलते सरकार ने नए अपडेट जारी किए हैं जो हम आपको इस लेख के माध्यम ये बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं उनके बारे में ताजा अपडेट।

हिमाचल प्रदेश ने किया पुरानी पेंशन को बहाल :

READ ALSO : Haryana Skill Employment Corporation : हरियाणा कौशल रोजगार निगम में नौकरी करने वालों की सैलरी में बंपर बढोतरी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने भी इस महीने की पहली तारीख को से पुरानी पेंशन(Old Pension) को बहाल कर दिया है। जिसके बाद 1.36 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

चुनाव के दौरान कही ये बात :

विधानसभा चुनाव के दौरान ही पुरानी पेंशन(Old Pension) को लागू करने के बारे में कांग्रेस सरकार की और से घोषणा कर दी गई थी। उस समय कहा गया था कि नेशनल पेंशन स्कीम(National Pension Scheme) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को एक अप्रैल 2023 से ही पुरानी पेंशन(Old Pension) को दे दिया जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसके लिए ऐलान किया था। READ MORE : Tata IPL 2023: मैक्सवैल का तुफान आया मगर आरसीबी को जीत ना दिला सका

इन पांच राज्यों में लागू हो चुकी पुरानी पेंशन :

साल 2023 के पहले ही महीने में कैबिनेट की बैठक में इस बात के लिए ऐलान किया गया था कि इस साल पुरानी पेंशन(Old Pension) को लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद देश के पांच राज्यों ने इस महीने से पुरानी पेंशन(Old Pension) को लागू कर दिया है। राज्यों की बात की जाए तो झारखंड, राज्सथान, छत्तीसगढ़, पंजाब और हिमाचल सरकार ने पहले ही पुरानी पेंशन को लागू कर दिया है। इन सभी राज्यों ने पुरानी पेंशन(Old Pension) की रिपोर्ट को सौंपने के लिए एक समिति का गठन किया है जो हर सुचना को सरकार और लोगों तक पहुंचाएगी।