Dainik Haryana News

Old Pension Update : बुढ़ापा पेंशन लेने के लिए बुजुर्ग 31 दिसंबर तक जरूर कर लें ये काम, वरना कट जाएगी पेंशन

 
Old Pension Update : बुढ़ापा पेंशन लेने के लिए बुजुर्ग 31 दिसंबर तक जरूर कर लें ये काम, वरना कट जाएगी पेंशन

Old Age Pension Verification Last Date : जैसा कि आप जानते हैं साल 2023 खत्म होने जा रही है और नई साल का आगाज नई चीजों व नियमों के साथ होगा। ऐसे में बुजुर्गों की पेंशन को लेकर एक खबर सामने आ रही है और बताया जा रहा है कि 31 दिसंबर तक कुछ जरूरी काम कराने हैं वरना बुजुर्गों की पेंशन कट जाएगी। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में।

Dainik Haryana News,Old Age Pension Update(चंडीगढ़): बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन 31 दिसंबर 2023 के बाद में बंद कर दी जाएगी इसके लिए भौतिक सत्यापन करवाना अनिवार्य है अगर कोई भी बुजुर्ग अपना वार्षिक सत्यापन नहीं करवाता है तो उनकी वृद्धावस्था पेंशन हमेशा के लिए बंद कर दी जाएगी।वृद्धावस्था पेंशन सभी जाति धर्म के वर्ग को के पुरुष एवं महिलाओं को उनकी आयु के अनुसार दी जाती है इसके अंदर बुजुर्गों के खाते में कुछ सहायता से डाली जाती है जिससे वह अपना बुढ़ापा अच्छे से व्यापित कर सके वर्तमान में करोड़ों करोड़ों लोग बुढ़ापा पेंशन यानी वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले रहे हैं यह पेंशन प्रत्येक राज्य में चलाई जाती है। READ ALSO :Today Haryana Weather Update : मौसम विभाग का अर्ल्ट जारी, जान लें अगले 10 दिन का मौसम

हर एक राज्य में मिलती है अलग पेंशन :

वृद्धावस्था पेंशन के लिए प्रत्येक राज्य में राशि भी अलग-अलग निर्धारित की गई है जैसे राजस्थान में 1000 से लेकर 1500 रुपए पेंशन दी जाती है वही हरियाणा में ₹3000 इसके साथ ही मध्य प्रदेश में ₹500 बिहार में ₹500 के अंदाज पेंशन दी जाती है।पेंशन देने का मुख्य उद्देश्य बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है जिससे कि उनका बुढ़ापे में कोई सहारा नहीं होने के बाद भी वह अपना जीवन में अपन अच्छे से कर सके।

घर बैठे करा सकते हैं पेंशन का वेरिफिकेशन :

वृद्धावस्था पेंशन के लिए आप घर बैठे पेंशन का वेरिफिकेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है यानी अगर आप चाहते हैं तो आप नजदीकी ईमित्र या इंटरनेट के पेपर जाकर वेरिफिकेशन कर सकते हैं लेकिन अगर आप घर पर बैठे-बैठे वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो उसके लिए हमने यहां पर प्रोसेस बता रखी है। READ MORE :Kisan News : किसानों को इस काम के लिए सरकार दे रही 48 हजार रूपये, ऐसे करें योजना में आवेदन

ये है सत्यापन की प्रक्रिया :

1.अगर आप भी बुढ़ापा पेंशन लेना चाहते हैं और इसे बंद नहीं कराना चाहते हैं तो 31 दिसंबर से पहले इसके लिए वेरिफिकेशन कराना जरूरी है जिसके लिए हम आज आपको प्रोसेस बताने जा रहे हैं। 2.सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से RAJSSP ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यहां मोबाइल नंबर को भरना होगा और बाद में ओटीपी के साथ इसे वेरिफाइ कराना होगा। 3.अब आपके यहां पर संपूर्ण जानकारी बनी है जैसे कि आपको पेंशन डायरेक्टर का पीपीओ नंबर स्वयं का नाम आधार नंबर आदि दर्ज करना है इसके पश्चात आपको अपने फेस को कैप्चर करना है और मोबाइल कैमरा ऑन कर लेना है। 4.फेस को कैप्चर करते समय पेंशन डायरेक्ट को ध्यान रखना है कि अपने स्वयं की फेस को कैमरे के सामने रखें इसके बाद नीचे दिए गए वेरिफिकेशन पर क्लिक करें और पूरे सत्यापन के बाद प्रिंट आउट को निकाल लें।