Dainik Haryana News

Onion Price : प्याज की फसल को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सुनकर खुश हुए किसान

 
Onion Price : प्याज की फसल को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सुनकर खुश हुए किसान
Onion Rate : प्याज की कीमतों की बात की जाए तो इस महीने की पहली ही तारीख को प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिली।  महाराष्ट्र  की बात की जाए तो प्याज की कीमत 300 रूपये क्विेंटल दर्ज की गई। पिछले साल के प्याज के उत्पादन की बात की जाए तो 2 करोड़ 66.4 लाख टन हुआ था। 2022 में जो बढ़कर 3 करोड़ 17 टन हो गया था।   Dainik Haryana News : Onion Price Update : अगर आप भी प्याज की खेती करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। प्याज की खेती को लेकर सरकार की और से बड़ा फैसला लिया गया है जिसे जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं क्या फैसला लिया गया है।

मंत्री पीयूष गोयल जी ने कही ये बात :

  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय उपभागक्ता, खाद्य और सर्वाजनिक वितरण मंत्री का कहना है कि इस साल सर्दी आने से पहले सरकार की कंपनियां 3 लाख टन प्याज को खरीदने का काम करेगी। पिछले साल की बात की जाए तो यह खरीदारी 2.5 लाख टन थी जो इस साल बढ़ाकर 3 लाख टन कर दी गई है। सरकार के इस फैसले से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी और उनकों अपनी फसल के भी उचित दाम मिलेंगे।   READ ALSO : Pan And Aadhar Card Link: पैन तथा आधार कार्ड लिंक करवाने की बढ़ी डेट, अब इस तारीख तक करावा सकेंगे लिंक   सरकार ने नेशनल एग्रीकल्चर कोआॅपरेटिव मार्केटिंग फेटरेशन आफ इंडिया( National Agricultural Cooperative Marketing Federation of India) को भी ये आदेश दे दिए हैं कि वो देरी से जो फसल की बुवाई की जा रही है उनको भी खरीदे। लेकिन जानकारी मिल रही है कि अभी तक फसलों का बाजार में कोई स्टोक नहीं है।   READ ALSO :  Scheme For Kisan : इस सब्जी की खेती करने वाले किसानों को सरकार ने दी ये खास सुविधा, आप भी जानें

प्याज की कीमतों में कमी :

  प्याज की कीमतों की बात की जाए तो इस महीने की पहली ही तारीख को प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिली।  महाराष्ट्र  की बात की जाए तो प्याज की कीमत 300 रूपये क्विेंटल दर्ज की गई। पिछले साल के प्याज के उत्पादन की बात की जाए तो 2 करोड़ 66.4 लाख टन हुआ था। 2022 में जो बढ़कर 3 करोड़ 17 टन हो गया था।