Dainik Haryana News

Oversleeping Effects : ज्यादा सोने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, आज ही करें अपनी सेहत का ख्याल

 
Oversleeping Effects : ज्यादा सोने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, आज ही करें अपनी सेहत का ख्याल
Helath Tips : आपने देखा होगा कुछ लोग ज्यादा सोना पसंद करते हैं और कुछ कम। वैसे तो ज्यादा देर सोने में मजा काफी आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा देर तक सोने से आपके शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा सोने से आपको कौन सी बीमारी हो सकती है। Dainik Haryana News :#Health Latest News (ब्यूरो): तकनीक के साथ साथ हमारा लाइफस्टाइल भी खराब हो रहा है और हम बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। खाने पीने से बीमारी हो रही हैं क्योंकि कोई भी चीज शुद्ध नहीं आ रही है। लेकिन आज के समय में ज्यादा सोने से भी हमारे शरीर को बीमारी हो रही हैं। इसलिए आपको ज्यादा देर सोने से बचना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे सकें। लेकिन कम सोने से भी हम बीमार हो जाते हैं इसलिए हमें इतना ही सोना चाहिए जो हमारे शरीर के लाभदायक हो। रिसर्च का कहना है कि जो लोग ज्यादा सोते हैं उन्हें डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी होने का डर ज्यादा रहता है। इसलिए जो भी ज्यादा सोता है हमारी खबर को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप होने वाली बीमारियों से बच सकें। आइए जानते हैं ज्यादा सोने से कौन सी बीमारी होती है। READ ALSO :Haryana Toll Tax : हरियाणा से हटाए जाने वाले 20 टाल प्लाजा की लिस्ट जारी, चेक करें अपने शहर का नाम

तनाव रहना(stay tense) :

अगर आप ज्यादा सोने लगते हैं तो आपको डिप्रेशन यानी तनाव होने लगता है जिसके बाद आपको पाचन क्रिया में परेशानी होने लगती है। आगे चलकर फिर यही ओबेसिटी का करण बनता है।

दर्द रहना(Stay In Pain) :

रिसर्च में कहा जा रहा है ज्यादा सोने से आपको दर्द होने लगता है। आप उतना ही सोएं, जितने की जरूरत है। इससे न केवल आप इन सभी बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि आप फिट और एनर्जिटिक भी फील करेंगे। इसलिए आपको सिर्फ अपनी जरूत के हिसाब से ही सोना चाहिए। READ MORE :Easy Business Idea : गांव में रहने वाले लोग आज ही शुरू करें ये कमाल के बिजनेस, पैसों की होगी बारिश

मोटा हो जाना(Get Fat) :

अगर कोई भी व्यक्ति 9 घंटे से ज्यादा सोने लगता है तो हर से ज्यादा मोटा होने लगता है और उसे शुगर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर शरीर में एक बार मोटापा आता है तो आपको अनेक प्रकार की बीमारी आपके साथ लेकर आता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम(Digestive System) :

9 घंटे से ज्यादा सोने वाले व्यक्ति को डाइजेस्टिव सिस्टम में भी परेशानी होने लगती है। यानी आपको खाना सही से पचना बंद हो जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं मोटापा, ओबेसिटी, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारी आपको अपने गिरफ्त में ले सकती है।ज्यादा सोने से आपको बीमारी ज्यादा होने लगेंगी इसलिए आपको 8 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए।