Dainik Haryana News

Pensioners Life Certificate : पेंशनर्स के लिए सरकार ने जारी किया नया अपडेट, जान लें अभी

 
Pensioners Life Certificate : पेंशनर्स के लिए सरकार ने जारी किया नया अपडेट, जान लें अभी
Govt. Scheme : सरकार अपने कर्मचारियों के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं लेकर आती रहती है। हाल ही में पेंशनर्स के लिए नई अपडेट जारी किया है जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Government Scheme(चंडीगढ़): जो भी कर्मचारी बीमार और चल नहीं सकते हैं उनके लिए सरकार ने नया अपडेट जारी किया है। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि पेंशनर्स का लाइफ सर्टिफिकेट अब घर बैठे ही हो जाएगा। सभी पेंशनर्स को एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच में लाइफ सर्टिफिकेट को जमा कराना होता है। इसी के आधार पर पेंशन आगे के लिए जारी रहती है। जो पेंशनर्स 80 साल की आयु से ज्यादा के हैं उनके लिए यह सीमा एक अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा जो पेंशनर्स 60 से 80 साल के हैं उनके लिए यह सीमा 1 से 30 नवंबर तक है। READ ALSO :PM Modi ने 17 अक्टूबर तक इस काम को करने के लिए दी चेतावनी भारतीय डाक विभाग( Indian Postal Department) की तरफ से शुरू की गई सुविधा के तहत बीमार और चलने-फिरने में लाचार पेंशनर्स डाकिये को घर बुलाकर ही लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करा सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर डाकिए के जरिये जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की डोरस्टेप सर्विस शुरू की गई है। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि बैंक 80 साल और इससे ज्यादा की उम्र वाले सुपर सीनियर पेंशनर्स को डिजिटली लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने को लेकर जागरूकता पैदा करना है।

इतने हैं पेंशनर्स :

केंद्र सरकार के 69.76 लाख पेंशनर्स हैं जिनका घर बैठे ही लाइफ सर्टिफिकेअ बनवाया जा रहा है। साल 2019 में बैंकों ने आदेश जारी किए थे कि सुपर सीनियर पेंशनर्स को नवंबर की बजाय एक अक्टूबर से ही लाइफ सर्टिफिकेट दोनों डीओपीपीडब्ल्यू आदेश जारी कर कहा गया है कि चेहरे का सत्यापन करने वाली तकनीक से बनाए गए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र को पेंशनर्स स्मार्टफोन के जरिये बैंक की ब्रांच में जाकर जमा करा सकते हैं। READ MORE :Diesel-Petrol : डीजल-पेट्रोल हुआ सस्ता! चेक करें आज के ताजा रेट सरकार की और से डोरस्टेप सर्विस मुहैया कराये जाने के लिए ग्रामिण और शहरी डाव सेवकों के नेशनल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है। पेंशनर्स की और से अनुरोध किया गया था कि डाकिया उनके घर आए और डिलिटल लाइफ सर्टिफिकेट की प्रक्रिया को पूरा करके जाए। सुविधा बुजुर्गों के साथ ही दिव्यांग पेंशनर्स के लिए भी लाभकारी साबित होगी।

ऐसे करें आवेदन?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट के जरिए डाकिये को घर पर बुलाने के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। मोबाइल ऐप से आप इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए पेंशनर्स postinfo app को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, डाकघर और बैंक का खाता आदि कागजात देना होगा। इसके लिए आपसे 70 रूपये की फीस देनी होगी।