Dainik Haryana News

Petrol Price Down : वाहन चालकों के लिए बड़ी सौगात, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल!

 
Petrol Price Down : वाहन चालकों के लिए बड़ी सौगात, इतने रूपये सस्ता हुआ पेट्रोल!
Latest Petrol Price : दोस्तों आमजन के लिए बड़ी खबर है, आज की ताजा खबर सामने आ रही है कि पेट्रोल के दाम सस्ते होने वाले हैं। आइए जानते हैं कि कितने रूपये सस्ता होगा पेट्रोल। Dainik Haryana News,Diesel-Petrol Down(New Delhi): डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार तजी के बाद अब लोगों को राहत मिलने वाली है। पेट्रोलियम मंत्री ने बयान जारी किया है कि पेट्रोल की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी। हालांकि, काफी दिनों से डीजल पेट्रोल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार आती ही राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों में कमी आ सकती है और राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों में 11.80 रूपये प्रति लीटर की कमी देखने को मिल सकती है। READ ALSO :Success Story: खुद के नोट्स तैयर कर क्रैक कर दी पहली बार में ही UPSC और बन गए IAS अफसर मंत्री जी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा है कि जनता का मुझसे सवाल है कि बीजेपी की सरकार आने के बाद प्रदेश में क्या बदलाव किए जाएंगे। सरकार का कहना है कि एक बार सत्ता में आते ही राजस्थान की पेट्रोल की कीमतों को देश के बाकि हिस्सों से कम लाने के लिए कोशिश की जाएगी। सरकार का कहना है कि 12 रूपये के करीब पेट्रोल की कीमतों में कमी की जाएगी।

जानें राजस्थान में क्यों है इतना महंगा पेट्रोल?

जैसा की आप जानते हैं राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों पर काफी ज्यादा टैक्स लगाए गए हैं जिसकी वजह से वहां पर पेट्रोल इतना महंगा है। वहां से अतिरिक्त शुल्क के 35,975 करोड़ रूपये इक्ट्ठे किए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार ने तेल पर लगने वाले टैक्स से काफी ज्यादा पैसा कमाया है। साल 2021-2020 की बात की जाए तो 35,975 करोड़ रूपये का टैक्स जमा कर लिया है। सिर्फ राजस्थान सरकार ने 18 राज्यों ओर केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर दो हजार करोड़ रूपये से भी ज्यादा पैसे जमा किए थे। दिल्ली, नागालैंड, उत्तराखंड, लक्षद्वीप, लद्दाख, दमन और दीव, जम्मू कशमीर और मणिपुर के कलेक्शन की बात की जाए तो वह 32,597 करोड़ रूपये हुआ है। READ MORE :Vastu Tips : इस दिन गाय की पूजा करने से घर में आता है धन, जरूर जानें

पूदे देश में पेट्रोल का एवरेज रेट है 96.72 रूपये:

पूरे देश में पेट्रोल की औसत दर की बात की जाए तो वह 96.72 रूपये प्रति लीटर है। राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल की मौजूद दर 113.34 रूपये प्रति लीटर है और केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा टैक्स लगाने पर सरकार ने भी जवाब दिया है।