Dainik Haryana News

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इस दिन खाते में आ सकती है 14वीं किस्त! चेक करे ताजा अपडेट

 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इस दिन खाते में आ सकती है 14वीं किस्त! चेक करे ताजा अपडेट
PM Yojana : केंद्र सरकार( Central government) की और से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे किसानों को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पैसे सीधे ही सरकार किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। Dainik Haryana News : PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना जिसके तहत किसानों के खाते में हर चार महीने बाद दो हजार रूपये और साल के 6 हजार रूपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। गौरतलब है, फरवरी के महीने में 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर हो चुकी है अब 14वीं किस्त आने ही आस किसान लगा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की और से 14वीं किस्त को लेकर तैयारियां हो चुकी हैं। अब देखना ये है कि किस्त के पैसे किसानों के खाते में किस महीने में डाले जा सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स। READ MORE : Railway Rules : कभी ना तोड़े रेलवे के ये नियम, वरना हो सकती है जेल!

आवेदन के लिए होंगे ये कागजात जरूरी :

इसके लिए आपको कुछ कागजात की भी आवश्यकता होगी जिसके बाद ही आप योजना में आवेदन कर सकते हैं। जैसे, आधार कार्ड(Aadhar Card), फोन नंबर(Mobile Number), पैन कार्ड(PAN Card), आय प्रमाण पत्र( income certificate), जमीन के कागजात( land papers),नागरिकता प्रमाण पत्र( citizenship certificate), आपकी फोटो( Photos of you), बैंक का खाता( bank account), आदि इन सभी कागजात के जमा कराने के बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार( Central government) की और से किसानों की आय को दोगुना करने के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे किसानों को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पैसे सीधे ही सरकार किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। READ ALSO : IPL 2023 : निकोलस पूरन के आगे RCB धव्स्त

कैसे लें योजना का लाभ :

अगर आपको अभी तक भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे हम योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको किसान कॉर्नर पर जाना होगा। इसके बाद आपको www.pmkisan.gov.in  पर जाकर वहां पर क्लिक करना होगा। वहां आपको कैप्चा कोड भरना होगा और आपको आधार नंबर भी भर दें। उसके बाद New Farmer Ragister  के विकल्प पर क्लिक करें। सारी प्रिक्रिया होने के बाद आपको हां पर क्लिक कर देना होगा और आपको फॉर्म भर जाएगा। पूरा प्रोसेस होने के आद आपको इसे सबमिट करा देना होगा। वहीं से आपको इस योजना के लिए आवेदन मिल जाएगा।