Dainik Haryana News

Kisan News : 30 जून से पहले खाते में आएंगे 14वीं किस्त के पैसे! सरकार ने दी जानकारी

 
Kisan News : 30 जून से पहले खाते में आएंगे 14वीं किस्त के पैसे! सरकार ने दी जानकारी
PM Yojana : जून का महीना तो जा चुका है 3 ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में अभी तक किसानों को पैसे की कोई खबर नहीं मिली है। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई के महीने में ही दी जा सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार ने इसके बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं दी जा रही है। सरकार की इस योजना से 8 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। Dainik Haryana News :# PM Kisan Yojana (नई दिल्ली) : करोड़ों किसान ऐसे हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा ले रहे हैं। फरवरी के महीने में किसानों को 13वीं किस्त का पैसा मिल चुका है अब 14वीं किस्त की बारी है जो इस महीने में दी जानी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojan) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये की सौगात मोदी सरकार की और से दी जाती है। हर चार महीने बाद किसानों के खाते में 2 हजार रूपये दिए जाते हैं। हाल ही में किसान अपनी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी दी जा रही है कि 30 जून को सरकार किसानों के खाते में किस्त के पैसे डाल सकती है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

जानें कब आ सकता है पैसा?

READ ALSO :Vande Bharat Train : देश में आज रवाना होंगी 5 नई वंदे भारत ट्रेन, जानें कौन से होंगे रूट जून का महीना तो जा चुका है 3 ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में अभी तक किसानों को पैसे की कोई खबर नहीं मिली है। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई के महीने में ही दी जा सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार ने इसके बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं दी जा रही है। सरकार की इस योजना से 8 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। इसके बीच कुछ किसान ऐसे भी हैं जो बिना पात्रता के किस्त का फायदा ले रहे हैं और जो भी किसान योजना के लिए पात्र हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। इसके लिए सरकार ने भू सत्यापन और ईकेवाईसी(E-KYC) कराने के लिए कहा गया। बहुत से किसानों के नाम काट दिए गए हैं और पात्र किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। आइए खबर में जानते हैं कैसे मिलता है योजना का लाभ। READ MORE :Nita Mukesh Ambani Cultural Center : ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ में 3400 वंचित बच्चों के लिए हुआ स्पेशल शो ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’

ऐसे करनाएं ईकेवाइसी (E-KYC) :

ईकेवाईसी(E-KYC) कराने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojan) की अधिकारिक  pmkisan.gov.in  वेबसाइट पर जाना होगा। बाद ईकेवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें। वहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा और आपके पास अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी को आपको वहां पर भर देना होगा और सभी जानकारी को सबमिट कर देना है इसके साथ ही योजना के लिए ईकेवाईसी हो जाएगा। इसके साथ ही आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।