Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : इन किसानों को मिलेंगे 12 हजार रूपये, जानें कौन सी है योजना

 
PM Kisan Yojana : इन किसानों को मिलेंगे 12 हजार रूपये, जानें कौन सी है योजना
Government Scheme : किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार नई नई योजनाओं को लेकर आ रही है। इन योजनाओं के तहत किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना सामने आ रही है जिसके तहत सरकार 12 हजार रूपये की सौगात दे रही है। आइए खबर में जानते हैं योजना की पूरी डिटेल। Dainik Haryana News,Kisan Kalyan Mahakumbh Yojana(ब्यूरो):जिन किसानों का योजना में रजिस्ट्रेशन हो चुका है इसका लाभ उन्हीं को मिलेगा। अब राज्य और केंद्र सरकार किसानों को 12 हजार रूपये का लाभ देने जा रही हैं। दरअसल, यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की है। मुख्यमंत्री जी ने आयोजन के दौरान इस बात की जानकारी दी है कि 'किसान कल्याण महाकुंभ योजना'( Kisan Kalyan Mahakumbh Yojana) के तहत अब मिलने वाली राशि को 4 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रूपये कर दिया गया है। READ ALSO :Moscow Central Diameter : मॉस्को सेंट्रल डायमीटर का लॉन्च, ग्लोबल ट्रांजिट सिस्टम्स में एक और छलांग इस तरह पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत भी किसानों को हर साल 6 हजार रूपये सरकार देती है और 6 हजार रूपये कुंभ योजना के तहत मिलेंगे तो साल के 12 हजार रूपये किसानों को मिल रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana)?

इस योजना को केंद्र सरकार ने एक दिसंबर 2018 को शुरू किया था, जिसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रूपये की सौगात दी जाती है। इन पैसों को हर चार महीने में दो हजार दिए जाते हैं। READ MORE :Raksha Bandhan : 700 साल बाद रक्षाबंधन पर पहली बार बन रहा पंच महायोग, इन गलतियों से करें परहेज

किसान कल्याण योजना :

इसी तरह 20 सितंबर 2020 को इस योजना की शुरूआत की गई थी। मध्य प्रदेश सरकार 4 हजार रूपये योजना के तहत किसानों को देती है जिसे बढ़ाकर अब 6 हजार रूपये कर दिया है। इसका लाभ उन किसानों को मिलेगा जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में रजिस्ट्र है। अब से किसानों के खाते में साल के 12 हजार रूपये हो जाएंगे जो पहले 10 हजार हुआ करते थे।