Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : सिर्फ इन लोगों के खाते में आएगी 15वीं किस्त, चेक करें लिस्ट में अपना नाम

 
PM Kisan Yojana : सिर्फ इन लोगों के खाते में आएगी 15वीं किस्त, चेक करें लिस्ट में अपना नाम
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : देशभर के 9 करोड़ किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर हाल ही में बड़ा अपडेट जारी किया गया है और बताया है कि कौन से किसानों के खाते में 15वीं किस्त का पैसा आएगा। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update(New Delhi): देश की कल्याणकारी योजनाओं में से एक योजना मानी जाती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत 9 करोड़ भारतीय किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रूपये की राशि दी जाती है। इस राशि को हर चार महीने के बाद दो हजार के रूप में दिया जाता है। केंद्र सरकार 14 किस्तों को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है और अब 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। READ ALSO :Virat Kohli and Rohit Sharma: टीम इंडिया के लिए विराट एंड रोहित क्यों जरूरी है सरकार ने ताजा अपडेट जारी किया है और बताया है कि किन किसानों को योजना के पैसे मिलेंगे और किसे नहीं। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ काम ऐसे हैं जो करवाने जरूरी होते हैं। अगर आप सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको पैसे से वंचित रहना पड़ सकता है।

जरूरी कराएं ई-केवाईसी(e-KYC) :

जांच के दौरान सरकार के सामने कुछ आंकड़े सामने आए हैं जिससे पता चला है कि कुछ किसान ऐसे हैं जो अपात्र हैं लेकिन फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में पात्र किसानों तक लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। सरकार ने ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है जिससे अपात्र किसानों की पहचान हो जाएगी। अगर आपने अभी तक अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो अभी करा लें, वरना आपके खाते में 15वीं किस्त के पैसे नहीं आएगे। योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप ईकेवाईसी करा सकते हैं। किसान भू-सत्यापन नहीं करवाते हैं उनकी किस्त नहीं दी जाएगी। इसका मतलब ये होगा कि वो किसान अपात्र हैं। READ MORE :Virat Kohli and Rohit Sharma: टीम इंडिया के लिए विराट एंड रोहित क्यों जरूरी है

बैंक खाते को करें आधार से लिंक :

किस्त का पैसा पाने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना चाहिए। सरकार ने योजना के लाभार्थी सभी किसानों के खाते को आधार कार्ड से अटैच मांगा है।