Dainik Haryana News

PM Kisan Yojana : एक परिवार के इतने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, चेक करें लिस्ट में अपना नाम

 
PM Kisan Yojana : एक परिवार के इतने सदस्य ले सकते हैं पीएम किसान योजना का लाभ, चेक करें लिस्ट में अपना नाम
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को चलाया है जिसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ नियमों का पालन करना होगा, उसके बाद ही आपको योजना में लाभ मिलेगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक ही परिवार के कितने सदस्य योजना का लाभ ले सकते हैं। Dainik Haryana News,Govt. Scheme(नई दिल्ली): केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई कल्याणकारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत हर साल 6 हजार रूपये का लाभ दिया जाता है। किसानों के खाते में 15 किस्त आ चुकी हैं और अब 16वीं किस्त का इंतजार किसान कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले कुछ ऐसे नियम हैं जिनका पालन करना जरूरी है, उसके बाद ही आप योजना का लाभ ले सकते हैं। READ ALSO :Longest Hair in the World: यूपी की महिला ने बनाया दुनिया भर में सबसे लंबे बालों का रिकार्ड

एक परिवार के इतने लोग ले सकते हैं योजना का लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित कुछ नियमों का पालन करना होता है। अगर आप लाभार्थी होने के बाद नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप पर कार्रवाई हो सकती है। बहुत से लोगों के मन में ये सवाल आता है कि एक ही परिवार के आखिर कितने सदस्य योजना का लाभ ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें, एक परिवार का केवल एक ही सदस्य योजना का लाभ ले सकता है। अगर कोई दूसरा सदस्य योजना का लाभ लेता है तो उसके खिलाफा कार्रवाई की जाएगी और योजना के तहत लिए गए पैसे वापस ले लिए जाएंगे।

अगली किस्त से पहले कर लें ये काम :

16वीं किस्त जनवरी महीने के अंत तक आने की संभावना जताई जा रही है हालांकि, इसके लिए सरकार ने कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है। लेकिन उसके लिए आपको कुछ कामों को करना जरूरी है। जैसे, ईकेवाईसी और भू सत्यापन करना जरूरी है। किसान किसान ऑफलाइन भी इस प्रकिया को पूरी करा सकते हैं. READ MROE :New Launching : अगले साल ये 4 कारें मार्केट में मचा देंगी महलका, चेक करें प्राइज इसके लिए उन्हें नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ये प्रकिया पूरी करानी पड़ेगी। इसके अलावा अगर किसी तरह की कोई समस्या आती है तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan-ict@gov.in या फिर टोल फ्री नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।