Dainik Haryana News

PM Scheme : खाली जमीन पर पेड़ लगाने वालों को सरकार दे रही इतने पैसे

 
PM Scheme : खाली जमीन पर पेड़ लगाने वालों को सरकार दे रही इतने पैसे
Latest Update : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी जमीन पर सरकार अपने आप ही पेड़ लगाएगी और खुद ही उस पेड़ की देखभाल भी करेगी। पेड़ लगाने से पहले मिट्टी की जांच की जाएगी और जैसी ही मिट्टी की गुणवत्ता होगी उसके हिसाब से ही वहां पर पेड़ लगाए जाएंगे। Dainik Haryana News :#Government Scheme (ब्यूरो) : दोस्तों अगर आपके पास भी कोई खाली जमीन पड़ी है। या आपके घर के आस पास कोई खाली जमीन पड़ी हुई है तो आप उसमें पेड़ लगा सकते हैं और सरकार आपको पैसे दे रही है। चलिए आज हम आपको सरकार की इस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री जन वन योजना(Chief Minister Jan Van Yojana) :

सरकार की और से मुख्यमंत्री जन वन योजना( Chief Minister Jan Van Yojana) को चलाया गया है। जिसके तहत सरकार आपको खाली पड़ी जमीन पर पेड़ लगाने से पैसे दे रही है। दरअसल, ये स्कीम झारखंड सरकार ( Government of Jharkhand)की और से चलाई गई है जो आंगन में भी पेड़ लगाने पर आपको पैसे देती है। जिन लोगों के पास अपने घर के आगे या पीछे 50 डिसमिल जमीन पड़ी है वो लोग इसका लाभ ले सकते हैं। READ ALSO : Small Business Ideas : 3 घंटे में 45 हजार रूपये का लाभ देता है ये बिजनेस आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी जमीन पर सरकार अपने आप ही पेड़ लगाएगी और खुद ही उस पेड़ की देखभाल भी करेगी। पेड़ लगाने से पहले मिट्टी की जांच की जाएगी और जैसी ही मिट्टी की गुणवत्ता होगी उसके हिसाब से ही वहां पर पेड़ लगाए जाएंगे। जितनी भी जमीन होगी उसके हिसाब से ही आपको पैसे मिलेंगे और पेड़ की देखभाल करने के लिए 75 प्रतिशत का खर्च सरकार की और से ही दिया जाएगा। आप अपने घर में लीची, अमरूद, पपीता, बेर, आम ( Litchi, Guava, Papaya, Plum, Mango)आदि कई तरह के फलों को लगा सकते हैं। इस योजना का लाभ 10 हजार लोग ले रहे हैं और सरकार एक पेड़ की देखभाल पांच सालों तक करेगी उसके लिए आपको कीटनाशक दवाई भी दी जाएंगी। जिसके साथ आप पेड़ की देखभाल कर सकते हैं। READ MORE : Protest In France : पेंशन विरोध प्रदर्शन में 7 लाख लोग उतरे सड़कों पर

ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ :

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ कागजात को जमा कराना होगा। जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, इसके लिए आपको फॉर्म डोरंडा स्थित वन विभाग ( Forest Department at Farm Doranda)में आप आवेदन कर सकते हैं। अगर हम अपने घरों में और खाली पड़ी जमीन पर पेड़ लगाते हैं तो आप हरियाणा में प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे और लोगों को सुरक्षित करने में मदद करेंगे।