Dainik Haryana News

PM Scheme : इस राज्य की सरकार बेटियों को दे रही 5 हजार रूपये! आज ही करें आवेदन

 
PM Scheme : इस राज्य की सरकार बेटियों को दे रही 5 हजार रूपये! आज ही करें आवेदन
PM Yojana : आपको बताते चलें, इस योजना का लाभ किसान विकास पत्र( Kisan Vikas Patra) के जरिए दिया जाएगा। जिस भी घर में दो बेटियां का जन्म होता है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा और हर साल 5 हजार रूपये की मदद मिलेगी। ध्यान देने योग्य बात ये है कि सिर्फ दो ही बेटियों के जन्म पर इस योजना का लाभ मिलता है तीन होने के बाद नहीं मिलेगा। Dainik Haryana News :# Ladli Laxmi Yojana  (ब्यूरो) : बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार हर संभव कदम उठा रही है। बेटियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकार बहुत सारी योजनाओं को लाई है जिससे बेटियों को आर्थिक मदद मिलती है। हरियाणा सरकार(Haryana Government) बेटियों के लिए योजना लेकर आई है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी।

लाडली लक्ष्मी योजना(Ladli Laxmi Yojana ) :

हम बात कर रहे हैं लाडली लक्ष्मी योजना( Ladli Laxmi Yojana) की जिसके तहत बेटियों को 5 हजार रूपये की मदद दी जाती है। बेटियों का जन्म प्रतिशत बेटों के मुकाबले कम होता जा रहा है। इस दर को बढ़ाने के लिए सरकार बेटियों को मदद देना चाहती है। इस योजना के तहत जिस भी बेटी का जन्म 30 अगस्त 2005 के बाद हुआ है उन्हीं बेटियों को इसका लाभ मिलेगा। जो भी बच्ची इसके पहले जन्म लेती हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। READ ALSO : Haryana Weather : हरियाणा में अगले कई दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी

हर साल मिलेंगे 5 हजार रूपये :

आपको बताते चलें, इस योजना का लाभ किसान विकास पत्र( Kisan Vikas Patra) के जरिए दिया जाएगा। जिस भी घर में दो बेटियां का जन्म होता है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा और हर साल 5 हजार रूपये की मदद मिलेगी। ध्यान देने योग्य बात ये है कि सिर्फ दो ही बेटियों के जन्म पर इस योजना का लाभ मिलता है तीन होने के बाद नहीं मिलेगा।

फोलो करनी होंगे ये शर्तें :

योजना के लाभ के लिए कुछ शर्तों को फोलो करना होगा। जैसे, आपके परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। बेटी की आयु 18 साल की होने के बाद ही आपको इन पैसों का लाभ मिलेगा। उससे पहले आपको किसी भी तरह की कोई रकम नहीं दी जाएगी। READ MORE : Electricity bill: बिजली बिल को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम

कैसे करें आवेदन :

योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी कागजात को जमा कराना होगा जैसे, बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोन नंबर, फोटो, बर्थ सर्टिफिकेट, बैंक खाता, माता-पिता की फोटो, माता-पिता का परिचय पत्र,निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र आदि। इन सभी कागजात को पास की आंगनबाड़ी, सरकार अस्पताल या बीमा कार्यालस में जमा कराने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।