Dainik Haryana News

PM Yojana : मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की खास सविधा, मिलेंगे इतने पैसे

 
PM Yojana : मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की खास सविधा, मिलेंगे इतने पैसे
PM Scheme : जैसा की आप जानते हैं मोदी सरकार महिलाओं के लिए तरह तरह की योजनाओं को लेकर आती रहती है। सरकार का कहना है कि देश की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहनी चाहिए। इसी के चलते नई योजना हो शुरू किया गया है जिसके महिलाओं के खाते में पैसे आ रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में।
 
Dainik Haryana News : Maternity Assistance Scheme(नई दिल्ली): हरियाणा सरकार की और से मातृत्व सहायता योजना( Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत जिस महिला को दूसरा बच्चा लड़का होता है और वा कोई काम या मजदूरी करती हैं तो उनके खाते में सरकार पांच हजार रूपये की राशि भेजती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पें्रग्नेंसी के दैरान किसी भी तरह की कोई परेशानी हो तो वो सही से अपना इलाज करा सकें। उनके बच्चे में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो और वो सही सलामत पैदा हो। आपको बताते चलें, इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं को दिया जाता है, और जो बच्चा साल 2022 मार्च के बाद हुआ है वो ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसी के चलते इसका लाभ देने के लिए मनोहर लाल जी ने आदेश जारी कर दिए हैं. और कहा है कि जो महिला मनरेगा में काम कर रही हैं, बीपीएल राशन कार्ड( bpl ration card), 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग हैं आदि महिलाओं को इस योजना के लिए शमिल किया गया है और उनको लाभ मिलेगा। जानकारी दी जा रही है कि पंजीकरण करवाने के बाद एक बाद प्रसव पहले जांच के साथ बच्चे का पंजीकरण, आपीवी(OPV), बीसीजी(BCG) और हेपेटाइट-बी( Hepatitis-B) को लगवाना जरूरी होगा। मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना( Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) का लाभ लेने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर या आशा के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी आंगनवाड़ी वर्कर को सरकार के प्रारूप के अनुसार पात्र लाभार्थियों के पहचान करके आधारभूत सर्वेक्षण के बाद रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

दो किस्तों में मिलेगी योजना की राशि :

जिला कार्यक्रम अधिकारी संगीता यादव( District Program Officer Sangeeta Yadav) ने बताया कि कामगार महिलाओं के लिए पहले ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना( Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) संचालित की जा रही है। नए नियामों के अनुसार सरकार की और से आदेश दिए गए हैं कि जो रकम पहले तीन किस्तों में मिलती थी अब वो दो किस्तों में मिलेगी। पहली किस्त में 1000 दूसरी में 2000 और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और प्रथम चक्कर का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त में 2000 रुपए मिलते थे। अब प्रथम किस्त में 3000 रुपए प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर और दूसरी किस्त में 2000 रुपए बच्चे का जन्म पंजीकरण बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर मिलेंगे।