Dainik Haryana News

Aditya L-1 Send First Pictures: सफल लांच के बाद आदित्य एल 1 ने भेजी पहली तस्वीर, ऐसे दिख रहे थे चांद और पृथ्वी

 
Aditya L-1 Send First Pictures: सफल लांच के बाद आदित्य एल 1 ने भेजी पहली तस्वीर, ऐसे दिख रहे थे चांद और पृथ्वी
Aditya L-1: भारत के चंद्रयान 3 की सफलता के बाद अब एक और मिशन निकल पड़ा है सूर्य की और जिसे नाम दिया है आदित्य एल- 1, आदित्य एल- 1(Aditya L-1)को 2 सितंबर को श्रीहरीकोटा के सतीश धवन स्पेश सेंटर से लांच किया गया। इसके बाद लगातार 3 दिन इसकी कक्षा को सफलता से बदला गया। आदित्य एल 1 ने पहली तस्वीर भेजी है जिसे इसरो ने शेयर किया है। Dainik Haryana News: ISRO Sun Mission(चंडीगढ़): आदित्य एल- 1 को 15 लाख की दुरी तय क२नी है और एल -1 बिन्दू तक जाना है जहां इसको स्थापित किया जाएगा।

क्या है एल 1 प्वाइंट

धरती और सूर्य के बीच एक ऐसा बिन्दू है जहां ना धरती को गुरूतवाकषर्ण बल काम करता है और ना ही सूर्य का। इस बिन्दू पर जो कुछ भी जाता है वो वहीं पर अटक जाता है। इसी को नाम दिया गया है एल -1 प्वाइंट। पृथ्वी से सूर्य तक ऐसे 5 प्वांइंट बताए जाते है। Read Also: Chanakya Neeti: अगर सफलता पानी है तो गांठ बांध लो आचार्य चाणक्य की ये4 बातें लेकिन आदित्य एल -1 (Aditya L-1)को एल 1 प्वाइंट पर स्थित किया जाएगा। धरती से इस बिंदू की दूरी है 15 लाख किलोमीटर।

कितने दिन का रहेगा आदित्य एल 1 का सफर और क्या होगा इसका लक्ष्य

आदित्य एल -1 (Aditya L-1)को अपने लक्ष्य तक पहुंचने में 125 दिनों का समय लगने वाला है। 1472 किलोग्राम का आदित्य एल -1 अभी पृथ्वी के कक्ष (Earth chambers)में चक्कर लगा रहा है। कुछ दिनों बाद इसे सूर्य की और धकेला जाएगा। Read Also: Shri Krishna Janmashtami: लड्डू गोपाल को ये 7 चीजें हैं बेहद प्यारी, जरूर लगाएं इनका भोग आदित्य एल -1 (Aditya L-1)को पांच साल काम करने के लिए बनाया गया है। इसरो का कहना है कि यदि सब कुछ ठिक ठाक रहा तो ये 10 साल तक भी काम का सकता है।

आदित्य एल- 1 ने भेजी पहली तस्वीर

आदित्य एल- 1 ने पृथ्वी के चारों और चक्कर लगाते हुए एक सेल्फी ली है जिसमें पृथ्वी और चंद्रमा साफ नजर आ रहे हैं। आदित्य एल -1 (Aditya L-1)तेजी से अपने मिशन की और बढ़ रहा है।