Dainik Haryana News

Pakistan Election Result 2024  : पाकिस्तान में चुनाव के नतीजे हुए घोषित, चेक करें लाइव अपडेट 

Pakistan Election Result Live Update : नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था.
 
Pakistan Election Result 2024  : पाकिस्तान में चुनाव के नतीजे हुए घोषित, चेक करें लाइव अपडेट 

Dainik Haryana News,Pakistan Election Result Live(नई दिल्ली): पाकिस्तान में कल वोटिंग हो चुकी है और कुछ देर पहले 57 सीटों के चुनावी नतीजों को घोषित किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान(Emran Khan PTI) जेल में हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीफ-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

READ ALSO :Indian Railway : ट्रेन में सफर के दौरान कितनी बोतले लें जा सकते हैं शराब, इतनी है लिमिट

उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है इस चुनाव में बिलावत भुट्टो-जरदारी(Bilawal Bhutto) की पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी भी शामिल है। पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। 


नेशनल असंबली की सीटों के लिए कुल 5121 उम्मीदवार :

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार नुशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5121 उम्मीदवार थे, जिसमें से 4807 पुरूष व 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं। चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिसमें से 12,123 पुरूष व 570 महिलाएं और 2 ट्रांसजेंडर हैं।  

READ MORE :indian idol season 14 Date : इंडियन आइडल सीजन 14 में इप कंटेस्टेंट्स के बीच होगा तगड़ा मुकाबला, चेक करें पूरी लिस्ट


नेशनल असेंबली(National Assembly) की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं.

एक बयान में दावा किया गया है कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खाने ने कहा है कि उनकी पार्टी ने 150 से ज्यादा सीट जीत ली हैं। वह पंजाब एवं केपीके में भी सरकार बनाने के पास हैं। उन्होंने ईसीपी से बिना किसी देरी के नतीजे घोषित करने का आग्रह किया गया है। हालांकि, अभी तक इस बारे में पता नहीं चल सका है।