Dainik Haryana News

Railway News: क्या मतलब होता है, रेलवे लाइन के बगल में बोर्ड पर लिखे सी/फा

 
Railway News: क्या मतलब होता है, रेलवे लाइन के बगल में बोर्ड पर लिखे सी/फा
Railway Update: रेलवे से जुड़ी एक और बात के साथ हम आपके सामने हाजिर हैं। हम आपके लिए रेलवे से जुड़ी एक खास बात का खुलासा करने वाले हैं। अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो आपको रेलवे लाइन के बराबर में लिखे दो शब्द सी/फा दिखें होंगे।     Dainik Haryana News: Railway Latest News: क्या आपने कभी सोचा इन शब्दों का क्या मतलब है। आखिर क्यों ये शब्द रेलवे लाइन के बाराबर में लिखे होते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं। पुरी जानकारी के लिए बनें रहे हमारी खबर के साथ ।  

1.पिले रंग के बोर्ड पर लिखे सी/फा का मतलब

रेलवे लाइन के बराबर में पिले रंग के बोर्ड पर लिखे सी/फा का मतलब होता है। सीटी बजाओ/फाटक। क्या आपको पता था इसका मतलब।   Read Also: Traffic Rules Changed : सरकार का नया नियम, वाहनों पर स्टीकर लगाने पर कटेगा भारी चालान

2. रेलवे लाइन के बराबर में बोर्ड पर लिखे W/L का मतलब

W/L के मतलब है। इस बोर्ड लगे इलाके में ट्रेन का ड्राइवर होर्न जरूर दे।

3. रेल के पिछे X का मतलब

  Read Also: Vande Bharat Train : देश को मिलने जा रही एक और वंदे भारत ट्रेन, 1 April को होने जा रही रवाना आपने ट्रेन के पिछे X का निशान तो देखा होगा। इसके जरिए पिछे से आने वाली रेलगाड़ियों को आगे खतरा होने का संदेश मिलता है। तथा साथ में रेल कर्मचारियों को ट्रेन के जाने का पता चलता है।

4. T/P

T/P का मतलब पैसेंजर रेलगाड़ियों के लिए स्पीड कम करना होता है।  

5.T/G

T/G मालगाड़ी से संबंधित होता है। ये मालगाड़ी की गति से जुड़ा होता है।   Read Also: Free Ration : फ्री राशन योजना को लेकर आया नया नियम, चेक करें अपडेट 6. पिले रंग के बोर्ड पर स्पीड इंडिगेटर का लिखा होना। इसका मतलब होता है । इस ऐरिये से गुजरते समय ट्रेन की रफतार इतनी होनी चाहिए। ये थी रेलवे से जुड़ी कुछ रोचक बातें। इनकी जानकारी आने वाले समय में आपके काम आ सकती है।