Dainik Haryana News

Railway News : ट्रेन में सफर के दौरान ना लेकर जाएं ये चीज, हो सकती है जेल

 
Railway News : ट्रेन में सफर के दौरान ना लेकर जाएं ये चीज, हो सकती है जेल
Railway Update : हर रोज वैसे तो रेलवे में करोड़ों यात्री सफर करते हैं और सभी अपने साथ अपना सामान लेकर जाते हैं लेकिन कुछ सामान नहीं लेकर जाने हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं। Dainik Haryana News:#Indian Railway (नई दिल्ली) : अगर आप ट्रेन में सफर करने वाले है तो आपको सफर के दौरान रेलवे के कुछ नियमों का पालन करना होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको रेलवे के कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो। रेल में सफर के दौरान हमें कुछ ही सामान लेकर जाने की अनुमति होती है कुछ की नहीं होती है। अगर हम उस सामान के साथ पकड़े जाते हैं तो हमें भारी जुर्माना देना होता है और जेल भी हो सकती है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स।

कभी ना लेकर जाएं ये सामान :

READ ALSO : T20 One Year Update: एक साल मे टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला बल्लेबाज हर रोज वैसे तो रेलवे में करोड़ों यात्री सफर करते हैं और सभी अपने साथ अपना सामान लेकर जाते हैं लेकिन कुछ सामान नहीं लेकर जाने हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

पटाखों पर है बैन(ban on firecrackers) :

कई बार आपने देखा होगा दीपावली के मौके पर लोग बैग में पटाखे लेकर जाते हैं। अगर प्रशासन को इस बारे में पता चल जाता है तो आपको जेल भी हो सकती है। ऐसा करने से ट्रेन में आग लग सकती है और बड़ा हादसा हो सकता है। इसके अलावा कोई भी विस्फोटक सामान आप अपने साथ नहीं लेकर जा सकते हैं। गैस सिलेंडर आप अपने साथ ट्रेन में नहीं लेकर जा सकते हैं। लालटेन, पटाखे, स्टॉव, पेट्रोल, केरोसीन और लाइटर्स को भी ट्रेन में लेकर जाने से बैन किया गया है। READ MORE : Haryana News : किसानों के खाते में इस दिन आएगा मुआवजा!

होगी सजा(will be punished) :

इन सामान के साथ अगर आप ट्रेन में पाए जाते हैं तो रेलवे एक्ट 1989 की धारा 67,154,164,165 के तहत आप अपराधी घोषित होगे और आपको 3 साल की जेल के साथ 1 हजार रूपये तक का जुर्माना भी देना हो सकता है। इसलिए ही रेलवे सभी को पहले ही इस बात के लिए चेतावनी देता है कि अपनी और दुसरों को जान को बचाने के लिए इस तरह के सामान को कभी भी ट्रेन में लेकर ना जाएं। इस तरह के सामना में ट्रेन में बड़ा हादसा हो सकता है और लोगों की जान भी जा सकती है।