Dainik Haryana News

Rapid Rail In Haryana : हरियाणा में इस जगह पर दौड़ेगी देश की दूसरी रैपिड ट्रेन, यहां पर बनने जा रहे नए स्टेशन

 
Rapid Rail In Haryana : हरियाणा में इस जगह पर दौड़ेगी देश की दूसरी रैपिड ट्रेन, यहां पर बनने जा रहे नए स्टेशन
Haryana News: हरियाणा में पहली रैपिड रेल को पटरियों पर दौड़ाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी बीच खबर मिल रही है कि देश की दूसरी रैपिड रेल हरियाणा में दौड़गी जिसके लिए योजना तैयार की जा रही है। आइए खबर में जानते हैं हरियाणा के किस जिले में दौड़ेगी ट्रेन। Dainik Haryana News, Second Rapid Rail In Haryana(ब्यूरो): दिल्ली मेरठ रूट पर पहली रैपिड ट्रेन दौड़ने जा रही है। सरकार को परियोजनाओं को शुरू करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। मंजूरी के बाद सरकार काम में तेजी लाएगी और जल्द ही ट्रेन को शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली एसएनबी और दिल्ली पानीपन रूट पर भी देश की दूसरी रैपिड रेल चलाने के लिए तैयारी की जा रही है। दिल्ली कॉरिडोर से ये 23 किलोमीटर की दूरी पर है। जिसे हरियाणा में 83 किलोमीटर और राजस्थान में 2 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। संरेखण का ऊंचा हिस्सा दिल्ली गुरूग्राम में सेक्टर 17 के राइट ऑफ वे (ROW) और एनएच-40, 48 के बीच एसएनबी (राजस्थान सीमा) तक होगा। दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान राज्यों ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है और मंजूरी अब भारत सरकार द्वारा विचाराधीन है। READ ALSO :Modi Government : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दीपावली से पहले किसानों को मिलेगा इस चीज का फायदा

दिल्ली-पानीपत रूट पर रैपिड ट्रांजिट सिस्टम भी

103 किमी लंबे दिल्ली-पानीपत आरआरटीएस कॉरिडोर में 11.5 किमी ऊंचा और 91.5 किमी भूमिगत होगा। इसमें 2 भूमिगत, 14 एलिवेटेड और 2 ग्रेड स्टेशन हैं। मुरथल और पानीपन में दो डिपो योजना बनाई जा रही हैं दिल्ली में जो 36.2 किलोमीटर और हरियाणा में 66.8 किलोमीटर की होने वाली हैं।

दिल्ली-एसएनबी  रैपिड ट्रांजिट सिस्टम

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई आरआरटीएस बैठक में अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली-गुरुग्राम-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ (SNB)-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर में 107 किमी लंबा संरेखण होगा। 70 किमी ऊंचा होगा और बाकी 37 किमी भूमिगत होगा। इसमें 6 अंडरग्राउंड, 9 एलिवेटेड और 1 एट-ग्रेड स्टेशन होंगे। इसके अलावा, धारूहेड़ा में एक डिपो की योजना बनाई गई है। READ MORE :Tomato Price : टमाटर के बाद अब इस सब्जी की कीमत पकड़ने जा रही रफ्तार!

दिल्ली-एसएनबी रैपिड रेल के स्टेशन कहां होंगे?

दिल्ली-एसएनबी कॉरिडोर के प्रस्तावित स्टेशनों में सराय काले खां, आईएनए, मुनिरका, एयरोसिटी, उद्योग विहार, सेक्टर-17, राजीव चौक, खेड़की दौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेड़ा, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बावल और एसएनबी शामिल हैं।दिल्ली क्षेत्र परिवहन निगम भारत सरकार और दिल्ली, यूपी, हरियाण और राजस्थान की भाग लेने वाली राज्य सरकारों की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। आवास और शहरी मामले के मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। एनसीआरटीसी को एनसीआर शहरों में आराम और गति प्रदान करने और परिवहन मांग में वृद्धि को पूरा करने के लिए एनसीआर में क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजनाओं को बनाया गया है।