Dainik Haryana News

RBI ने दी जानकारी, अब बैंक खातों में रख सकते हैं सिर्फ इतने पैसे!

 
RBI ने दी जानकारी, अब बैंक खातों में रख सकते हैं सिर्फ इतने पैसे!
Bank Account : आज के समय में किसी ना किसी बैंक में खाता तो सभी का होता है। आपने देखा होगा के आप बैंक खाते में कितने भी रूपये रख सकते हैं और कई बार हमारे बैंक खाते में पैसे भी नहीं होते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आरबीआई(RBI) ने बैंक में पैसे रखने की लिमिट को जारी किया है। आइए खबर में जानते हैं कितने रूपये आप अपने बैंक खाते में रख सकते हैं। Dainik Haryana News,RBI New Rules(New Delhi): बैंक खाते को लेकर आरबीआई(RBI) का बड़ा फैसला सामने आ रहा है जिसमें बैंक खाते में पैसे रखने की लिमिट को निर्धारित किया है। 2 हजार का नोट बंद होने के बाद एकदम से आरबीआ(RBI)ई ने बैंक खातों के नियमों में बदलाव कर दिए हैं जिसके बाद आमजन को काफी समस्याएं झेलनी पड़ी हैं। कुछ दिन पहले ही एक खबर सामने आ रही थी कि आरबीआई(RBI) दावा कर रहा है अगर किसी के बैंक खाते में 30 हजार रूपये से ज्यादा पैसे पाए गए तो बैंक खाता तुरंत ही बंद कर दिया जाएगा। अब देखना ये होगा के इस बात में कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं। READ ALSO :Home Business Idea : देशभर की डिमांड पर चल रहा ये बिजनेस, 15 दिन में ही कमा सकते हैं 2 करोड़

आरबीआई ने क्या सच में लिया ये फैसला?

आरबीआई(RBI) के नियमानुसार कोई भी अपने बैंक खाते में कितना भी पैसा रख सकता है बस उस पैसा का हिसाब बैंक को पता होना चाहिए के पैसा कहां से आ रहा है। हालांकि, बैंकों में मैक्सिमम बैलेंस और मिनिमम बैलेंस का नियम होता है। ये नियम सभी बैंकों के अपने होते हैं।

जानें क्या होता है कैश भुगतान नियम?

READ MORE :ITR भरते समय कभी ना करें ये 5 गलतियां, हो सकता है इतना नुकसान अगर आप कैश को बैंक में जमा कराते हैं तो एक बार में आप 1 लाख रूपये और साल में 10 लाा रूपये तक का कैश बैंक में जमा करा सकते हैं। यदि आपको अधिक पैसा जमा करना हो तो आप ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों को कहा है कि वे 10 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट या विदड्रॉल पर नजर रखें और ऐसे मामलों का अलग रिकॉर्ड रखें। आपकी जानकारी के लिए बता दें,आरबीआई(RBI) की और से ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है कि 30 हजार रूपये से ज्यादा पैसे होते ही आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा। पीआईबी फैक्ट चेक('PIB Fact Check') ने पूरी जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसे भ्रमक संदेश को आगे ना बढ़ाया जाए लोगों का नुकसान भी हो सकता है।