Dainik Haryana News

बैंक में ज्यादा खाते रखने वालों के लिए RBI ने किया अलर्ट जारी!

 
बैंक में ज्यादा खाते रखने वालों के लिए RBI ने किया अलर्ट जारी!
Bank News : गौरतलब है, बैंक में आप एक से ज्यादा खाते खुलवा सकते हैं। जैसे सैलरी अकाउंट, सेविंग अकाउंट, ज्वॉइंट अकाउंट, करंट अकाउंट आदि। इसके अलावा जो लोग बिजनेस करते हैं वो करंट अकाउंट भी खुलवाते हैं और जो नौकरी करते हैं वो अपना बेलेंस मेनेज करने के लिए भी अगल से सैलरी अकाउंट को खुलवाते हैं। ऐसे में दो या तीन अकाउंट तो लोगों को आम बात हो गई है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आपको आरबीआई की गाइडलान के अनुसार ही बैंक में खाते खुलवाने होंगे। Dainik Haryana News :# RBI New Rules (ब्यूरो) : आज के समय में कोई ही ऐसा होगा जो बैंक में खाता नहीं रखता होगा। हर एक व्यक्ति खाते से ही पैसों का लेन देन करता है। अगर आपका भी बैंक में खाता है तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। आरबीआई(RBI ) की और से एक से ज्यादा बैंक खाते रखने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है। आइए खबर में जानते हैं कि बैंक ने कौन से नए नियकों को लागू किया है।

आरबीआई ने कहा ये(RBI) :

READ ALSO : Railway News : भारत में इस जगह पहुंचते ही क्यों नहीं दिखाई देती कोई ट्रेन, आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह? गौरतलब है, बैंक में आप एक से ज्यादा खाते खुलवा सकते हैं। जैसे सैलरी अकाउंट(Salary Account), सेविंग अकाउंट(Saving Account), ज्वॉइंट अकाउंट, करंट अकाउंट(Current Account) आदि। इसके अलावा जो लोग बिजनेस करते हैं वो करंट अकाउंट भी खुलवाते हैं और जो नौकरी करते हैं वो अपना बेलेंस मेनेज करने के लिए भी अगल से सैलरी अकाउंट को खुलवाते हैं। ऐसे में दो या तीन अकाउंट तो लोगों को आम बात हो गई है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आपको आरबीआई की गाइडलान के अनुसार ही बैंक में खाते खुलवाने होंगे।

इतने खुलवा सकते हैं अकाउंट :

READ MORE :PM किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, अभी जान लें किसान आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई(RBI) ने इसके बारे में अभी तक कोई खास जानकारी नहीं दी है। अपनी जरूत के हिसाब से आप कितने भी खाते खुलवा सकते हैं। लेकिन ज्यादा खाते खुलवाने के बाद आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ नियमों का भी पालन करना होता है वरना आपको नुकसान भी हो सकता है। आप 5 तक भी अकाउंट रख सकते हैं। कई बैंकों के साथ मल्टीपल सेंिवंग्स अकाउंट(Saving Account) पूरी एफिशिएंसी के साथ मैनेज कर लेते हैं। अगर आप अपने सभी अकाउंट को नियमों के तहत रखते हैं तो आपको किसी भी तरह की टेंशन लेने की जरूत नहीं है। लेकिन अगर आप किसी भी तरह के कानून को तोड़ने का प्रयास करते हैं तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।