Dainik Haryana News

Red Wine Benefits :क्या रेड वाइन पीना होता हैं सच में फायदेमंद, जाने डॉक्टरों की राय

 
Red Wine Benefits :क्या रेड वाइन पीना होता हैं सच में फायदेमंद, जाने डॉक्टरों की राय
Red Wine : वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए हनिकारक होती है लेकिन ठड़ के मौसम में लोगो शराब का नशा करते है ठड़ के मौसम में लोग रेड वाइन पीना पसंद करते हैं। और इसे एक स्वास्थ्य के लिए सही माना जाता हैं। लेकिन को इसे जुडे अध्ययन से पता चलता है कि रेड वाइन भी अन्य अल्कोहल वाले पेय पदार्थो की तरह खतरनाक हो सकती है आइए जानते है इसके बारे में। Dainik Haryana News, Healt Tips (New Delhi):ठड़ के मौसम में ये किसी पार्टी में लोगों को शराब का सेवन करते है। और नए साल के जश्न को लेकर सभी को बहुत खुशी है 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दिन हर कोई पार्टी करता है। कई लोगों को डिंक करने के लिए इस दिन का बेयब्री से इंतजार करते हैं। और ठड़ के मौसम में हेल्दी ड्रिंक मानकर लोग इस दिन रेड वाइन का अधिक सेवन करते हैं। Read Also:Shama Sikandar Pool Photo :  कड़ाके की ठड़ में शमा सिकंदर ने पुल में नहाते हुए शेयर की फोटो, देखकर फैंस को चढ़ी गर्मी लंबे समय से लोग इसे हार्ट के लिए बहुत अच्छा मानते आए हैं। लेकिन इससे जुड़ी एक लेटेस्ट स्टडी ये बताती है कि रेड वाइन भी अन्य अल्कोहल ड्रिंक्स जितनी ही खतरनाक हो सकती है।आइए आपको बताते हैं रेड वाइन पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

रेड वाइन पीने के नुकसान:

जिस रेड वाइन को हमेशा से ही अच्छा मानते है वो आप के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। रिसर्च के अनुसार ये शराब भी दूसरी शराब की तरह रेड वाइन भी  आपके लिवर कि लिए बहुत ही हानिकारक है। रेड वाइन के सेवन से फैटी लिवर, सुजन जैसी कई सारी गंभीर परेशानियो हो सकती हैं।

हार्मोन्स के लिए:

शराब की थोड़ी सी भी खुराक आपके हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ सकती है। स्टडी में यह भी साबित किया गया है कि अल्कोहल आपके शरीर में कॉर्टिसोल स्ट्रेस हार्मोन को अचानक बढ़ाती है। इसकी वजह से दिल की धड़कन अचानक तेज हो सकती है। REad More:Hero News Bike : महज इतने रूपये में अपना बना लें हीरो की ये धाकड़ बाइक

दिल के लिए:

रिसर्च स्टडी में यह भी पाया गया है कि रेड वाइन आपके दिल पर ज्यादा असर कर सकती है। यह हार्ट के पास मौजूद ब्लड वेसल्स के रिसेप्टर को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। आगे सलकर इससे हाई बीपी की शिकायत हो सकती है।