Dainik Haryana News

Acharya Chanakya Niti: भूलकर भी न करें ये गलतियां, समय से पहले हो जाएगे बूढ़े

 Chanakya Niti:आज के समय में इंसान कम ही उम्र में बुढ़ा हो जाते हैं। लेकिन एक समय था जब 50 साल ही उम्र तक भी इंसान जवान ही रहते थे। लेकिन आजकल के समय में 45 साल की उम्र में ही बूढे हो जाते हैं। महान आचार्य चाणक्य ने बुढ़ापे को लेकर भी कुछ विचार किए हैं। अगर आप भी जवानी को बरकरा रखना चाहते हैं तो आइए जानते हैं। पूरी खबर के बारे में।
 
 
Acharya Chanakya Niti: भूलकर भी न करें ये गलतियां, समय से पहले हो जाएगे बूढ़े

Dainik Haryana News, Health Tips For Seniors (New Delhi): आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में हमारे जीवन से जुड़ी बहुत सी बातों को बताया हैं। आचार्य चाणक्य ने इंसान के कर्मो को लेकर भी कई बाते बताई हैं। और आचार्य चाणक्य बुढ़ापे के लेकर भी कई बातों पर विचार किए हैं। कुछ इंसान समय से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं।

Read Also:Acharya Chanakya Niti: महिला के शरीर पर इन निशानों से पता चलता है उसका व्यवहार

समय से पहले बूढ़े हो जाने वाले व्यक्ति कैसे होते हैं और उनके कर्म क्या होते हैं। चाणक्य नीति में बताया गया है कि जवानी को बरकरार रखने के लिए क्या-क्या कार्य किए जाने चाहिए। चो चलिए जानते हैं चाणक्य नीति में जवान बने रहने के क्या सुझाव दिए गए हैं।

ये व्यक्ति जल्दी ही हो जाते हैं बूढ़े(These people grow old quickly)

आचार्य चाणक्य ने श्लोक के जरिए बताया है कि हा काम को करने के अलग तरीके होते हैं। और हर काम को काने के नियम भी अलग होते हैं। जो इंसान अधिक यात्रा करता हैं वह समय से पहले बूढ़ा हो जाता हैं।  हमेशा यात्रा पर रहने वाले व्यक्ति की सटीक दिनचर्या न होने के कारण वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है। इनके खाने का सही समय नहीं होता है।

इनके घूमने का व सोने का भी सही समय नहीं होता है। कुल मिलाकर  वो लोग किसी भी काम को सही सयम पर नही का पाते हैं। कहते हैं कि  जिस महिला को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं प्राप्त होता है वह भी जल्द ही बूढ़ी हो जाती है।

Read More:Archay Chanakya Niti: महिला की इस चीज पर जान वार देते हैं मर्द

घोड़े की आयु भी होती है कम(Horse's lifespan is also short)

आचार्य चाणक्य ने इंसानो के ही नहीं बल्कि घोड़े के भी बूढ़े होने के वजह बताई हैं। जिस घोड़े को अधिक समय तक बांध कर रखा जाता हैं कम समय में बूढ़ा हो जाता हैं।  घोड़े का काम होता है दौड़ना और अगर वह अपना काम छोड़ कर दिन भर खूंटे से बंधा ही रहेगा तो जल्द बूढ़ा हो जाएगा। घोड़ा यदि दिन भर बंधा रहे तो उसकी शक्ति कम होने लगती  हैं। वह बुढ़ापे की और अग्रसर हो जाता हैं।