Dainik Haryana News

Acharya Chanakya Niti:ऐसी महिलाएं नहीं होती भरोसे के लायक, आज ही बना ले दूरी !

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी देशभर में प्रासांगिक हैं। आचार्य चाणक्य की  में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने के लिए कई बातों का उल्लेख हैं। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य की नीति के बारे में।
 
 
Acharya Chanakya Niti:ऐसी महिलाएं नहीं होती भरोसे के लायक, आज ही बना ले दूरी !

Dainik Haryana News, Relation Tips (New Delhi): आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में जहां भविष्य को उज्जवल बनाने के समाधान बताया हैं, वहीं जीवन में सफल होने और दुष्ट लोगों से बचने के उपाय भी बताए हैं। 

Read Also:Relation Tips : कभी ना करें ये गलती, टूट सकता है आपका रिस्ता

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya Tips) ने अपनी नीति शास्त्र में धन, संपत्ति, पत्नी और दोस्ती समेत सभी विषयों की गहराई से बात की है। आज हम आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से एक और विचार का विश्लेषण करेंगे।
आचार्य चाणक्य  ने महिलाओं के विषय में बहुत कुछ कहा हैं। मसलन उनका स्वभाव, उनकी फितरत, उनकी सोच और वो किसी समय किस प्रकार से बर्ताव करती हैं। इन बातों पर खास अध्ययन किया हैं। 


चाणक्य अपने नीति शास्त्र में लिखते हैं


लुब्धानां याचकः शत्रुः मूर्खाणां बोधको रिपुः ।
जारस्त्रीणां पतिः शत्रुश्चौराणां चंद्रमाः रिपुः ।।


अर्थात चोर के लिए उसका सबसे बड़ा शत्रु चंद्रमा होता है क्योंकि वो चोरी के लिए हमेशा अंधेरे की फिराक में रहता है। ताकि उसकी पहचान उजागर न हो पाए। लेकिन चंद्रमा की रोशनी अंधकार को दूर करती है।

ऐसी महिलाओं पर कभी  ना करें विश्वास


आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya RelationTips) के अनुसार एक भ्रष्ट और बुरे चरित्र वाली महिला के लिए कहा है कि ऐसी महिला कभी भी भरोसे के लायक नहीं होती। वो हमेशा दूसरे पुरुषों के प्रति आकर्षित होती है। ऐसे में उसके लिए उसका पति ही सबसे बड़ा दुश्मन होता है क्योंकि वहीं उसकी मंशा के बीच में बाधा बनता है।


आचार्य चाणक्य(Chanakya RelationTips) के अनुसार महिला की सुदरता देखकर उस पर भरोसा बड़ी भूल हो सकती है। बाहरी सुंदरता से अधिक उसके गुण होने चाहिए, सुंदरता से अधिक स्त्री के संस्कार और शिक्षा को अधिक महत्व देना चाहिए। 


अहंकारी स्त्री से मां सरस्वती और मां लक्ष्मी दोनों ही नाराज रहती हैं। ऐसे में ना तो वह अपने ज्ञान-बुद्धिमानी का उपयोग कर पाती है। साथ ही उसका ऐसा व्यवहार सुख-समृद्धि भी खत्म कर देता है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार धर्म-कर्म में आस्था कम रखने वाली स्त्री  पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। गौरतलब है कि देश के महान ज्ञानी और विद्वानों में से एक आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र को लेकर काफी प्रसिद्ध हैं। चाणक्य जी की नीतियों के बल पर ही चंद्रगुप्त मौर्य मगध के सम्राट बन पाए थे। आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना भी की है, जिसमें उन्होंने समाज के लगभग सभी विषयों को लेकर सुझाव दिए हैं।

Read More:Relation Tips:अगर पाटर्न हो रहा है आप से दूर तो जीवन भर का साथ पाने के लिए अपना लें ये टिप्स

आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्री में लालच की भावना बहुत अधिक खतरनाक होती है। यह न केवल घर की शांति  भंग कर देती है बल्कि कई बार पूरे परिवार की बर्बादी का कारण भी बनती है।