Dainik Haryana News

Acharya Chanakya Niti : पति-पत्नी की उम्र में इतना अंतर होने पर नहीं चलती शादी, जान लें वजह

 
Acharya Chanakya Niti : पति-पत्नी की उम्र में इतना अंतर होने पर नहीं चलती शादी, जान लें वजह
Chanakya Niti : पति और पत्नी की आयु में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए दोनों की आयु एक समान ही होनी चाहिए। बेशक पत्नी कम उम्र की चल सकती है लेकिन पती नहीं। इसलिए जब भी आप किसी रिलेशनशिप में आते हैं या शादी के लिए किसी लड़की को देखने के लिए जाते तो इस बात का विशेष ध्यान रखें। Dainik Haryana News :#Relation Tips (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) ने अपनी नितियों में मनुष्य के जीवन को लेकर बहुत सारी बातें बताई हैं। अगर हम अपने जीवन में आचार्य चाणक्य की नितियों को अपना लेते हैं तो कभी हम जीवन में असफल नहीं होते हैं। आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) ने चंद्रगुप्त मौर्य को अपनी नितियों से पूरे हिंदूस्तान का राजा बना दिया था। आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) में विवाह से संबंधित कुछ बातें बताई हैं जिसे आज भी लोग फोलो कर रहे हैं। शादी के बाद तो सभी बताते हैं कि कैसे अपने रिश्ते को ठीक रखना चाहिए। लेकिन शादी से पहले भी कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना होता है जो आपके रिश्ते को बचाती है और आपके जीवन को सुखी बनाती है। आइए जानते हैं इसके बारे में। READ ALSO :7th Pay Commission : आज शाम महंगाई भत्ते को लेकर होने जा रहा बड़ा ऐलान, कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा!

कितना हो पति पत्नी की आयु का अंतर :

आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) की नितिया राजनीति और शाही सीमा तक ही सीमित नहीं है। उनकी नितियां हर एक क्षेत्र में काम आती हैं। आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) जी का कहना है कि सबसे सफल रिश्ता वो होता है जहां दोनों लोग यानी पति और पत्नी मानसिक रूप से संतुष्ट होते हैं। ये सब तब होता है जब दोनों की आयु का अंतर ठीक होता है। अगर एक दूसरे की आयु में अंतर ज्यादा होता है तो कभी भी उनका रिश्ता नहीं चल पाएगा। आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya ) जी कहते हैं कि अगर एक लड़की की आयु लड़के ये ज्यादा होती है तो वो उसकी शारीरिक आवश्यकताओं को कभी भी पूरा नहीं कर सकता है। इसलिए अपने से कम आयु की महिला से ही शादी करनी चाहिए। अगर आप अपनी पत्नी के शरीर की इच्छा को पूरा नहीं कर पाए तो वह दूसरे पुरूष के पास जाएगा और आपके रिश्ते में दरार आ सकती है। READ MORE :Animal Husbandry Department Recruitment 2023 : पशुपालन विभाग में निकली 3 हजार पदों पर भर्ती? आवेदन की लास्ट डेट है ये

पति-पत्नी की उम्र में हो समानता :

पति और पत्नी की आयु में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए दोनों की आयु एक समान ही होनी चाहिए। बेशक पत्नी कम उम्र की चल सकती है लेकिन पती नहीं। इसलिए जब भी आप किसी रिलेशनशिप में आते हैं या शादी के लिए किसी लड़की को देखने के लिए जाते तो इस बात का विशेष ध्यान रखें।