Dainik Haryana News

Archay Chanakya  Niti: इन महिलाओं की इच्छा रह जाती है आधूरी, जानें क्या कह रहीं हैं चाणक्य नीति

Chanakya  Niti: आज हम आप आर्चाय चाणक्य की उन नीतियों के बारे में बताएंगे जिसमें आर्चाय चाणक्य ने महिलाओं के बारे में कुुछ विशेष बातें आइए जानते हैं। आर्चाय चाणक्य ने महिलाओं के बारे में क्या कहा हैं।
 
Archay Chanakya  Niti: इन महिलाओं की इच्छा रह जाती है आधूरी, जानें क्या कह रहीं हैं चाणक्य नीति

Dainik Haryana News,Archay Chanakya Tips(New Delhi):आर्चाय चाणक्य को एक महान अर्थशास्त्री और राजनीति के महान ज्ञानी माना गया हैं। नीति शास्त्र में बताई गई नीतियों का लाभ सामान्य जीवन में भी  उठाया जा सकता है।  आइए जानते हैं नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्या ने महिलाओं की किन गलतियों के बारे में बात करते हैं।

Read Also:Vastu Tips : जानें जूते चप्पल पहनकर भोजन करना चाहिए या नहीं कौन सा है सही


पुरूष पर स्त्री की निर्भरता(Woman's Dependence on Man)

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि परिवार की स्त्री या पत्नी को पुरुष के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए। कई शास्त्रों में यह भी सलाह दी गई है कि स्त्री को किसी और के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से उसका अपना अस्तित्व ही समाप्त हो जाता है और उसकी सारी इच्छाएं अधूरी रह जाती हैं।


तमाम क्षमताओं के बावजूद ऐसी महिलाएं कभी भी उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाती हैं, जिसकी वे हकदार होती हैं। दरअसल आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं को शिक्षित और मजबूत बनाएं। इसे आत्मनिर्भर बनाएं। जब वह खुद पैसा कमाएगा तो उसे किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।


पुरूषों से चार गुना अधिक बुद्धिमान (Four times more intelligent than men)


आर्चाय चाणक्य के अनुसार महिलाएं पुरूषों से अधिक बुद्धिमान हाने के कारण महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों को बहुत ही अच्छे से निभाती हैं। ये अपनी सूझबूझ से हर समस्या का सामना करने में सक्षम होते हैं। आर्चाय चाणक्य के अनुसार  महिलाओं में पुरूषों से चार गुणा अधिक बुद्धि होती हैं।

Read More:2024 Vastu Tips : साल 2024 शुरू होते ही अपने पर्स में रख लें ये एक चीज, नहीं होगी धन की कमी


पुरूषों से 6 गुना साहसी (6 Times Braver Than Men)

आर्चाय चाणक्य  के अनुसार महिलाओं में पुरूषों की तुलना में शारीरिक शक्ति कम होती है, लेकिन साहस के मामले में महिलाएं पुरूषों से कम नहीं हैं। आर्चाय चाणक्य  के अनुसार महिलाएं पुरूषों से 6 गुना साहसी होती हैं।