Dainik Haryana News

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य के अनुसार इन गलतियों के करने से महिला और पुरुष जल्दी होने लगते हैं बुढ़ापे के शिकार!

Chanakya Niti For Life: आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान व्यक्ति थे जिन्होंने मानव जीवन के बारे में बहुत गहन अध्ययन करते हुए कुछ ऐसी बातें बताई है जो व्यक्ति का जीवन में सुधार लाती हैं। चाणक्य ने बताया है कि महिला और पुरुष कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिस वजह से बुढ़ापा उनको जल्दी घरने लगता है। कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलतियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ अंत तक।
 
 
Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य के अनुसार इन गलतियों के करने से महिला और पुरुष जल्दी होने लगते हैं बुढ़ापे के शिकार!


Dainik Haryana News:  Chanakya Messages Related to Human Life(चंडीगढ़): आचर्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में मानव जीवन से जुड़े बहुत से संदेश दिए हैं। चाणक्य नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से जुड़ी हर समस्या और पहलू पर नीति बनाई गई है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के जरिए व्यक्ति को पाप पुण्य धर्म अधर्म के बारे में बहुत सी ऐसी जानकारियां दी है जिनसे व्यक्ति अपने जीवन को सुधर सकता है और बेहतर बना सकता है।

 

आचर्य चाणक्य अपने चौथे अध्याय में बताते हैं कि व्यक्ति किन कारणों से जल्दी बुढ़ापे से गिर जाता है।

 पुरुष और घोड़े को क्यों आता है जल्दी बुढ़ापा

Read Also: आचर्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति के जीवन को बदलकर रख देती हैं यह 5 सीख

 आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सीमित क्षेत्र तक पैदल चलना चाहिए। अगर व्यक्ति समिति क्षेत्र तक पैदल चलता रहेगा तो उसकी सेहत अच्छी बनी रहेगी, अधिक समय और लंबी दूरी तक पैदल चलने से व्यक्ति के शरीर में थकावट होने लगती है तथा उसे बुढ़ापा सताने लगता है। विषय में अगर घोड़े की बात करें तो घोड़े को ज्यादा समय  तक बांध कर रखना नहीं चाहिए जब तक घोड़ा चलता रहेगा और मेहनत करता रहेगा वह बुढ़ापे से भी बचा रहेगा।

 महिलाओं में क्यों दिखाई देने लगता है जल्दी बुढ़ापा

Read Also: महिलाओं के ये इशारे देखकर समझें वे हैं पति से असंतुष्ट

 चाणक्य ने महिलाओं के बुढ़ापे के बारे में बताते हुए कहा है कि महिलाओं के लिए शारीरिक सुख बहुत जरूरी होता है। अगर पति अपनी पत्नी को शारीरिक सुख नहीं दे पता तो महिला संतुष्ट नहीं हो पाती इसके चलते उसे पर मानसिक तनाव भी रहता है और जल्दी ही महिला को बुढ़ापा घेरने लगता है।