Dainik Haryana News

Chanakya Niti: छोड़ दो ये बुरी आदतें वरना हो जाओगे कंगाल

 
Chanakya Niti: छोड़ दो ये बुरी आदतें वरना हो जाओगे कंगाल
Chanakya Niti Tips For Success: आचार्य चाणक्य को आप जानते ही होंगे जो एक समय में महान गुरू ही नहीं एक महान राजनीतिज्ञ भी थे। चाणक्य नितिया आज भी बहुत विख्यात है। आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन का भी गहन अध्ययन किया है है। आचार्य चाणक्य ने अपने दवारा लिखी गई पुस्तकों में ऐसी नीतियों का लेखन किया है। यदि वयक्ति जीवन में उनका पालन करले तो सफलता प्राप्त कर सकता है। आज हम आपको आचार्य चाणक्य दवारा बताई गई कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि उन आदतों को वयक्ति अपने से दूर रखे तो सफलता प्राप्त करने की राह आसान हो जाएगी।   Dainik Haryana News: Chanakya Tips: आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya)कहते हैं कि महान वयक्ति को अपना बखान करने की जरूरत नहीं होती। उनकी महानता का बखान तो औरों के मुख से सुनाई देता है। ऐसी महानता को पाने के लिए आचार्य चाणक्य का कहना है कि वयक्ति को उसके अंदर समाई कई बुरी आदतों का त्याग करना पड़ेगा। कौनसी हैं वो बुरी आदतें जाननें के लिए बनें रहे हमारी खबर के साथ।

1. धन को व्यर्थ कर, गलत इस्तेमाल

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग अपने पैसे को गलत कामों में लगाते हैं। अपने पैसों का इस्तेमाल दूसरों का बुरा करने में लगाते हैं। एक दिन भगवान भी उनसे रुष्ट हो जाते हैं। ऐसे यक्तियों का पतन निश्चित है।   Read Also: Kaithal News: विदेश भेजने के नाम पर 40 लाख की ठगी, कैथल की एक महीला पर मामला दर्ज!

2. अत्यधिक लालच और गुस्सा

गुस्सा इंसान का दुशमन होता है। गुस्से में इंसान क्या कुछ नहीं कर जाता । कुछ देर का गुस्सा जिसका पछताया इंसान को सारी उम्र तक रहता है। दूसरी और इंसान लालच के कारण कुछ ऐसा काम कर जाता है जिसमें उसके अपने भी उसका साथ छोड़ देते हैं ।  

3. दूसरों की बुराई करना

कई लोगों में दूसरों की बुरने की आदत होती है। ऐसा वयक्ति जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता।

4. बुरी संगत

  Read Also: Mustard Price Hike : सरसों के दामों में जोरदार तेजी, किसान हुए खुश बुरी संगत का असर हमेशा बुरा ही होता है। बुरी संगत से बचना चाहिए।  

5. दूसरे के प्रति भेदभाव

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो वयक्ति दूसरे के प्रति भेदभाव रखता है। वह सफल नहीं हो सकता