Dainik Haryana News

Diwali Is Not Celebrated At These Places in India : भारत में इन जगहों पर नहीं मनाई जाती दीपावली, जानें इसकी वजह

 
Diwali Is Not Celebrated At These Places in India : भारत में इन जगहों पर नहीं मनाई जाती दीपावली, जानें इसकी वजह
Diwali Is Not Celebrated At These Places : जैसा की आप जानते हैं पूरे भारत देश में दीपावली का पावन त्योहार मनाया जाता है और इस दिन पूरे देश में खुशियों का माहोल होता है। लेकिन क्या आपने जाते हैं कि देश के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जहां पर दीपावली नहीं मनाई जाती हैं आइए जानते हैं उन इलाकों के बारे में। Dainik Haryana News,Diwali 2023(नई दिल्ली): पूरे देश में दीपावली का त्योहार बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है, सभी इमारतें, रोड के किनारे, हर जगह पर रंगोली बनाना आदि हर जगह पर देश जगमगाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर दीपावली का त्योहार नहीं मनाया जाता है। READ ALSO :Diwali 2023 : भारत में आज भी इस जगह रखें हैं माता सीता के चूल्हा और चिमटा, देखकर खुश हो जाएंगे आप

केरल राज्य में नहीं मनाई जाती दीपावली :

केरल के केवल कोच्चि शहर में ही दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। अब सभी ये सोच रहे होंगे कि आखिर क्यों केरल में दीपावली का त्योहार नहीं मनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस दिन केरल के राजा महाबली की मौत हो गई थी। यही वजह है कि वहां पर दीपावली का त्योहार नहीं मनाया जाता है।

जानें एक और वजह :

केरल में दीपावली ना मनाने की दूसरी वजह है कि हिंदू धर्म की संख्या कम है। इस राज्य में इस समय बारिश होती रहती है जिसकी वजह से दिये और पटाखे नहीं जल पाते हैं।

तमिलनाडु में नहीं मनाई जाती दीपावली :

READ MORE :Family Id Update : फैमिली आईडी को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा अपडेट जारी वहां लोग नर्क चतुदर्श का त्योहार धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष को चतुर्दशी को नरकासुर राक्षस को मारा था और इस दिन छोटी दीपावली के रूप में मनाया जाता है।